• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • BSNL ला रहा सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान, इंटरनेट और कॉलिंग के साथ मिलेगा TV का मज़ा

BSNL ला रहा सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान, इंटरनेट और कॉलिंग के साथ मिलेगा TV का मज़ा

BSNL ने घर से काम कर रहे लोगों को धांसू प्लान का तोहफा दिया है.

बीएसएनएस (BSNL) अगले वित्त वर्ष में करीब एक लाख ब्रॉडबैंड कस्टमर्स को जोड़ना चाहता है. भारत एयर फाइबर (Bharat Air Fiber) सर्विस 500 रुपये प्रति माह से शुरू होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ग्रामीण इलाकों में बेहतर इंटरनेट सेवा देने के लिए देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने भारत एयर फाइबर नाम की सेवा लॉन्च की है. बीएसएनएस अगले वित्त वर्ष में करीब एक लाख ब्रॉडबैंड कस्टमर्स को जोड़ना चाहता है. यह सर्विस 500 रुपये प्रति माह से शुरू होगी. भारत एयर फाइबर में रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिए वॉयस सर्विस भी दी जाएगी.

    इसके पहले बीएसएनएल ने BharatNet के नाम से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च की थी. बीएसएनएल की यह सर्विस सुनने में फाइबर-टू-द-होम (FTTH) जैसी ही लगती है, लेकिन इसमें काफी फर्क है. भारत फाइबर सर्विस में जहां वायर्ड टेक्नॉलाजी का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं दूसरी तरफ भारत एयर फाइबर सर्विस वायरलेस है. फिलहाल आइए जानते हैं भारत एयर फाइबर सर्विस में यूजर्स को क्या कुछ ऑफर किया जाएगा.



    मिलेगा ट्रिपल प्ले सर्विस (Triple Play Service)-
    बीएसएनएस, भारत एयर फाइबर कनेक्शन के जरिए ट्रिपल प्ले सर्विस प्रोवाइड करेगा. इसका मतलब है कि सब्सक्राइबर्स को न सिर्फ कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस मिलेगी बल्कि उन्हें टीवी की सुविधा भी मिलेगी. इसके लिए हाल ही में बीएसएनएल ने Yupp TV के साथ पार्टनरशिप की है जो कि साउथ एशिया क्षेत्र में सर्विस प्रोवाइड कर रही है.



    क्या है भारत एयर फाइबर टेक्नॉलाजी
    बीएसएनएल के डायरेक्टर विवेक बांजल ने कहा, 'शुरुआती दौर में हमने ग्रामीण इलाकों में फ्री स्पेक्ट्रम बैंड में एयरवेव्स पर भारत एयर फाइबर को लॉन्च किया है क्योंकि यहां कोई इंटरफियरेंस नहीं होता.' इससे पता चलता है कि भारत फाइबर सर्विस को बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम पर पेश किया गया है. बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम में इंटरफियरेंस कम होता है और इससे यूजर्स को बेहतर रिले क्वॉलिटी मिलती है. यही कारण है कि कंपनी शुरुआत में इन एयरवेव्स को कम डिस्टरबेंस वाले इलाकों में उपलब्ध कराया जाएगा.

    इसके साथ ही बीएसएनएल इस सर्विस को चालू करने और कॉल-सेंटर सर्विस देने के लिए लाइन-ऑफ-साइट एयरवेव्स का इस्तेमाल करेगी. ग्रामीण इलाकों में आवाज पैदा करने वाले डिवाइस जैसे वाई-फाई राउटर, माइक्रोवेव अवन इत्यादि की कमी के कारण भारत एयर फाइबर सर्विस यहां अच्छे से काम करेगी.

    यह भी पढ़ें :-

    सात हज़ार से कम कीमत में खरीदें ये स्मार्टफोन फोन, मिलेंगे शानदार फीचर्स
    Amazon की सबसे बड़ी सेल का आखिरी दिन आज, सिर्फ 49 रुपये में करें शॉपिंग!
    दिल्ली चुनाव 2020: फोन से चेक करें Voter List में अपना नाम, ये है तरीका
    आने वाला है ये खास iPhone, वन प्लस से भी कम हो सकती है कीमत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज