कम पैसे में ऐसे खरीदें बेहतर हेडफोन, ये है तरीका

पहले तो आप का बजट तय होना चाहिए. जब ये एक बार तय हो जाए तो उसी रेंज में बेहतर हेडफोन तलाशें.

News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 5:29 AM IST
कम पैसे में ऐसे खरीदें बेहतर हेडफोन, ये है तरीका
पहले तो आप का बजट तय होना चाहिए. जब ये एक बार तय हो जाए तो उसी रेंज में बेहतर हेडफोन तलाशें.
News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 5:29 AM IST
गाने हमारे मूड को अच्छा कर सकते हैं लेकिन एक अच्छा हेडफोन हो तो वे और भी ज्यादा अच्छे लगेंगे. अच्छा हेडफोन या इयरफोन न सिर्फ हमें अच्छी वॉइस सुनने में मददगार होता है बल्कि हमारे कानों के लिए भी अच्छा होता है. लेकिन हम सभी के लिए ये बड़ी समस्या होती है कि अच्छे हेडफोन या इयरफोन का चुनाव कैसे करें.

सुविधा के मुताबिक चुनें ईयरफोन या हेडफोन


अपनी सुविधा को देखते हुए पहले यह तय करना होगा कि हमें ईयरफोन चाहिए या हेडफोन क्योंकि हेडफोन साइज़ में थोड़े बड़े होते हैं और ईयरफोन छोटे. जाहिर से बात है कि ईयरफोन साथ में कैरी करने में आसान होते हैं. लेकिन हेडफोन के साथ अच्छी बात ये है कि इसे जॉगिंग करते हुए या जिम में भी यूज़ कर सकते हैं. लेकिन ईयरफोन ऐसे टाइम पर यूज़ कर पाना मुश्किल होता है क्योंकि वह बार बार कान से बाहर निकल जाता है.


साउंड क्वालिटी पर दें सबसे ज्यादा ध्यान
हेडफोन या ईयरफोन खरीदते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि उसकी साउंड क्वालिटी अच्छी हो और आवाज़ फटे नहीं. कुछ हेडफोन्स में वॉल्यूम तेज़ करने पर आवाज़ फटने लगती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि वह हमारे कान में ठीक से फिट हो सके क्योंकि यह काफी महत्तवपूर्ण होता है. अगर हेडफोन या ईयरफोन कान में ठीक से फिट नहीं होगा तो हमें वॉइस क्वालिटी अच्छी नहीं सुनाई देगी.

प्राइस और क्वालिटी में हो बैलेंस
Loading...

पहले तो आप का बजट तय होना चाहिए. जब ये एक बार तय हो जाए तो उसी रेंज में बेहतर हेडफोन तलाशें. आमतौर पर डेढ़ हज़ार से दो हज़ार में अच्छा हेडफोन आ जाएगा.

अपने रूटीन के हिसाब से लें हेडफोन
अगर आप सफर ज्यादा करते हैं तो ऐसा हेडफोन सेलेक्ट करें जो बाहर की आवाज़ का असर कम कर दे. क्योंकि सफर के दौरान बाहर की आवाज़ काफी आती है. इस बात का खास खयाल रखें. साथ ही बहुत ज्यादा सस्ता हेडफोन लेना कभी भी फायदेमंद नहीं होता है क्योंकि इसकी केबल अक्सर खराब हो जाती है. बेहतर है आप थोड़े और पैसे लगाकर थोड़ा बेहतर हेडफोन खरीद लें. इन चीज़ों का ध्यान रखकर अगर आप हेडफोन खरीदते हैं तो आप एक बेहतर हेडफोन खरीद पाएंगे.

Jio सिम यूज़र्स को 600 से ज़्यादा मुफ्त TV चैनल के साथ मिलती है ये खास सर्विस- दोस्तों की

WhatsApp Story आपके Phone में यहां होती है Save, ऐसे करें डाउनलोड


-WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...