लाइव टीवी

Paytm से फास्टैग खरीदने पर नहीं है डॉक्युमेंट्स का झंझट, मिलेंगे कई और बड़े फायदे

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 6:00 AM IST
Paytm से फास्टैग खरीदने पर नहीं है डॉक्युमेंट्स का झंझट, मिलेंगे कई और बड़े फायदे
Paytm से फास्टैग खरीदना काफी बेहतर हो सकता है क्योंकि इसके लिए कम डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी और वॉलेट से ही पैसे कट जाएंगे.

Paytm से फास्टैग खरीदना काफी बेहतर हो सकता है क्योंकि इसके लिए कम डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी और वॉलेट से ही पैसे कट जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 6:00 AM IST
  • Share this:
सरकार ने हाईवे पर टोल चुकाने के लिए फास्टैग (Fastag) की शुरुआत कर दी है. नियम लागू होने के बाद से ही लोगों ने अलग-अलग तरीकों से फास्टैग बनवाने शुरू कर दिए हैं. इनमें 22 सर्टिफाइड बैंकों या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स अमेज़न (Amazon) या पेटीएम (Paytm) से भी मंगाया जा सकता है. लेकिन इन सबमें पेटीएम से फास्टैग बनवाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. बता दें कि पेटीएम से अभी तक 30 लाख से ज़्यादा लोग फास्टैग खरीद चुके हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

1. बैंकों या एनएचएआई द्वारा जारी फास्टैग्स से आपको अलग से प्रीपेड अकाउंट बनाना पड़ता है. जिसे रिचार्ज करना होता है. लेकिन पेटीएम का फायदा यह है कि अलग से कोई वॉलेट बनाना नहीं पड़ता बल्कि पेटीएम वॉलेट से ही पैसे कट जाते हैं. चूंकि ज्यादातर लोग पेटीएम में पैसे रखते ही हैं क्योंकि वे इससे दूसरी शॉपिंग भी करते हैं तो ऐसी स्थिति में उन्हें दिक्कत नहीं होती.

2. किसी बैंक से फास्टैग बनवाने के लिए आपको ज्यादा डॉक्युमेंट्स देने पड़ते हैं जैसे आईडी प्रूफ, फोटो व दूसरी पर्सनल डीटेल. लेकिन पेटीएम से फास्टैग पाने के लिए सिर्फ रजिस्ट्रेशन नंबर और सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना होता है.

3. वैसे तो वित्त वर्ष 2019-20 में फास्टैग से पेमेंट करने पर आपको 2.5 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा लेकिन पेटीएम फास्टैग यूज़र अतिरिक्त मंथली ऑफर्स का भी फायदा उठा सकते हैं.

4. पेमेंट करने के बाद भुगतान की डिजिटल रिसीट पेटीएम के पासबुक में देखी जा सकती है.

ऐप से ऐसे खरीदें Paytm FASTag-
पेटीएम ऐप पर फास्टैग सर्च करें या फिर ‘बाई फास्टैग’ आइकन पर क्लिक करें.इसके बाद आप कार/जीप/वैन क्लास 4 व्हीकल्स के लिए पेटीएम फास्टैग पेज पर पहुंच जाएंगे.
डिलीवरी एड्रेस कन्फर्म करें और पेमेंट के लिए आगे बढ़ें.
पेटीएम फास्टैग यूजर्स के पते पर फ्री में डिलीवर हो जाएगा, उन्हें कोई शिपिंग चार्ज नहीं देना होता.

क्या है फास्टैग-
ये हाईवे पर टोल पेमेंट के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग्स होते हैं. सामान्यतः इन्हें वाहनों के विंडस्क्रीन पर लगा दिया जाता है. फास्टैग की वजह से आपको टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा इससे लिंक्ड बैंक अकाउंट या प्रीपेड वॉलेट से खुद ही पैसे कट जाएंगे. फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन पर काम
करता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 5:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर