लाइव टीवी

केबल टीवी हुआ सस्ता, अब 130 रुपये में मिलेंगे 150 चैनल

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 3:03 PM IST
केबल टीवी हुआ सस्ता, अब 130 रुपये में मिलेंगे 150 चैनल
अभी तक सब्सक्राइबर्स को 100 चैनल देखने को  मिलते थे. इससे ज्यादा चैनल देखने के लिए प्रति चैनल के हिसाब से उन्हें 20 रुपये देने पड़ते थे.

अभी तक सब्सक्राइबर्स को 100 चैनल देखने को  मिलते थे. इससे ज्यादा चैनल देखने के लिए प्रति चैनल के हिसाब से उन्हें 20 रुपये देने पड़ते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 3:03 PM IST
  • Share this:
मंथली टीवी बिल को घटाने के लिए ऑल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन (AIDCF) ने फैसला किया है कि ग्राहकों को अब 130 रुपये में 150 स्टैण्डर्ड चैनल प्रोवाइड कराए जाएंगे. टेलीविज़न पोस्ट की खबर के अनुसार AIDCF के प्रेसीडेंट एसएन शर्मा ने ट्राई के सचिव को इस बारे में लिखा है. जब से नया टैरिफ लागू हुआ है तब से इस ऑर्डर की लगातार आलोचना हो रही थी.

अब इस फैसले के बाद AIDCF सदस्यों टीवी केबल कस्टमर्स के चालीस रुपये बचेंगे. अभी तक कस्टमर्स को 150 चैनल्स देखने के लिए 170 से ज्यादा रुपयों का भुगतान करना पड़ता था. अभी तक के नियम के हिसाब से डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स को डीडी चैनल सहित 100 एसडी चैनल प्रोवाइड करना होता था.

(ये भी पढ़ें- कॉल आने पर अब 45 सेकेंड नहीं बजेगी फोन की घंटी, घटकर अब हुई इतनी!)

अभी तक सब्सक्राइबर्स को 100 चैनल देखने को  मिलते थे. इससे ज्यादा चैनल देखने के लिए प्रति चैनल के हिसाब से उन्हें 20 रुपये देने पड़ते थे. इस हिसाब से देखा जाए तो 150 चैनल देखने के लिए आपको जीएसटी के साथ एनसीएफ चार्ज के तौर पर 170 रुपये का भुगतान करना पड़ता. हालांकि, फेडरेसन द्वारा किया गया ये बदलाव केबल टीवी सब्रक्राइबर्स के लिए ही लागू है डीटीएच सब्सक्राइबर्स को इस बदलाव का लाभ उठाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.



साल की शुरुआत में लागू हुए थे नए नियम-
दरअसल, ट्राई यानी टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने इस साल डीटीएच और केबल नेटवर्क के लिए नए टैरिफ की घोषणा की थी. इसके बाद से सब्सक्राइबर्स का मंथली बिल पहले के मुकाबले ज्यादा हो गया है. नए टैरिफ नियमों को ट्राई ने सब्सक्राइबर्स के टीवी देखने के बिल को कम करने के लिए लागू किया था, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. बता दें कि AIDCF डिजिटल मल्टी सिस्टम ऑपरेटर के लिए शीर्ष संस्था है. इन सदस्यों की 80 फीसदी से ज्यादा मार्केट शेयर है.
Loading...

Call of Duty मोबाइल गेम को 2 करोड़ से ज्यादा मिले डाउनलोड, भारत सबसे आगे

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 5:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...