लाइव टीवी

FACEBOOK से डेटा चुराने वाली कैंब्रिज एनालिटिका बंद कर रही कामकाज

News18Hindi
Updated: May 3, 2018, 9:16 AM IST
FACEBOOK से डेटा चुराने वाली कैंब्रिज एनालिटिका बंद कर रही कामकाज
बिजनेस में तेज गिरावट के बाद कैंब्रिज एनालिटिका और इसकी ब्रिटिश पैरेंट कंपनी SCL इलेक्शंस लिमिटेड तत्काल प्रभाव से अपना कामकाज बंद कर रही हैं.

बिजनेस में तेज गिरावट के बाद कैंब्रिज एनालिटिका और इसकी ब्रिटिश पैरेंट कंपनी SCL इलेक्शंस लिमिटेड तत्काल प्रभाव से अपना कामकाज बंद कर रही हैं.

  • Share this:
Facebook के डेटा लीक स्कैंडल के केंद्र में रही ब्रिटेन की पॉलिटिकल कंसल्टेंसी कैंब्रिज एनालिटिका अपना कामकाज बंद कर रही है. कंपनी ने बुधवार को बताया है कि बिजनेस में तेज गिरावट के बाद कैंब्रिज एनालिटिका और ब्रिटिश पैरेंट कंपनी SCL इलेक्शंस लिमिटेड तत्काल प्रभाव से अपना कामकाज बंद कर रही हैं. कंपनी ने घोषणा की है कि वह अमेरिका और ब्रिटेन में खुद को दिवालिया घोषित करेगी. कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने अपने पॉलिटिकल क्लाइंट्स के हित में गलत ढंग से फेसबुक यूजर्स का डेटा हासिल किया. कैंब्रिज एनालिटिका पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों और ब्रेग्जिट के जनमत संग्रह को भी प्रभावित करने का आरोप है.

कामकाज बंद करने की बताई ये वजह
कैंब्रिज एनालिटिका ने एक बयान में कहा है कि मार्च में Facebook से जुड़ा डेटा लीक का मामला सामने आने के बाद उसे बड़ी संख्या में क्लाइंट्स का नुकसान हुआ है. साथ ही, उसे भारी भरकम कानूनी फीस चुकानी पड़ रही है, ऐसे में बिजनेस चलाना तर्कसंगत नहीं रह गया है. कैंब्रिज एनालिटिका ने कहा है कि उसने इनसॉल्वेंसी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए ब्रिटेन में पेपर्स दाखिल कर दिए हैं और वह न्यूयॉर्क के फेडरल कोर्ट में बैंकरप्शी प्रोटेक्शन की मांग करेगी.

इस बीच, सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने कहा है कि डेटा लीक से जुड़े इस मामले में उसकी खुद की जांच चालू रहेगी. Facebook के प्रवक्ता ने कहा है, 'यह घटनाक्रम पूरे मामले को समझने और आगे दोबारा ऐसा न हो, यह सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता और दृढ़ निश्चय पर असर नहीं डालेगा.' उन्होंने बताया, 'हम संबंधित अथॉरिटीज के सहयोग से इस मामले की जांच जारी रखेंगे.'

क्या हैं कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप
कंपनी पर 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों और यूके ब्रेग्जिट के जनमत संग्रह में फेसबुक यूजर्स के पर्सनल डेटा का गलत इस्तेमाल करने का आरोप है. मार्च में चैनल 4 ने कैंब्रिज एनालिटिका के CEO एलेक्जेंडर निक्स का एक अंडरकवर फुटेज चलाया था, जिसमें वह बता रहे थे कि कैसे उनकी फर्म दुनिया भर में चुनावों पर असर डाल सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 3, 2018, 9:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर