होम /न्यूज /तकनीक /स्मार्टफोन का बैक कैमरा हमेशा लेफ्ट साइड में ही क्यों होता है? दिलचस्प है वजह

स्मार्टफोन का बैक कैमरा हमेशा लेफ्ट साइड में ही क्यों होता है? दिलचस्प है वजह

लेफ्ट साइड में कैमरा होने की वजह से उंगलियां इसके ऊपर नहीं आती है.,image-canva

लेफ्ट साइड में कैमरा होने की वजह से उंगलियां इसके ऊपर नहीं आती है.,image-canva

क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन में बैक कैमरा हमेशा लेफ्ट साइड में ही क्यों होता है. इसके पीछे की वजह बहुत ही रोचक है, ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंटर की जगह लेफ्ट में बैक कैमरा देने से स्मार्टफोन की खूबसूरती बढ़ जाती है.
पहली बार ऐपल कंपनी ने आईफोन में इसे लेफ्ट साइड में देना शुरू किया था.
इससे तस्वीरें और वीडियो लेने में लोगों को दिक्कत नहीं होती है.

नई दिल्ली. स्मार्टफोन की जरूरत आज के समय में लगभग सभी लोगों को है. अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल कॉल पर बात करने के साथ ही मैसेज तस्वीरें और वीडियो लेने के लिए करते हैं. पुराने समय में स्मार्टफोन में केवल एक कैमरा होता था. समय के साथ बदलाव होते हुए आज 2 और 3 ही नहीं 4 कैमरे भी देखने को मिल जाते हैं. पहले के मुकाबले अब तस्वीरें भी इससे बहुत अच्छी आती है. कई मामलों में यह DSLR कैमरे को फेल कर देती है. 

क्या आपने कभी स्मार्टफोन के कैमरे के ऊपर ध्यान दिया है? बैक कैमरा हमेशा लिफ्ट नहीं क्यों होता है आखिर इसके पीछे की क्या वजह है. कैमरे से स्मार्टफोन की खूबसूरती भी बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें:Power Banks: आपके लिए बेस्ट हैं ये 5 पावर बैंक! लेकिन खरीदने से पहले ध्यान में रखें कुछ बातें

लेआउट है बड़ी वजह
जैसा कि आपको पता है कि शुरुआती समय में स्मार्टफोन में कैमरे बीच में होते थे. यह उस समय की बात है जब केवल एक कैमरा हुआ करता था. लेकिन आज इसकी संख्या बढ़ गई है. लेआउट बनाते समय स्मार्टफोन की खूबसूरती को देखकर इसे लिस्ट में दिया गया है. पहली बार ऐपल कंपनी ने इसकी शुरुआत की थी. इससे केवल स्मार्टफोन की खूबसूरती ही नहीं बढ़ती है बल्कि तस्वीरें और वीडियो लेने में भी लोगों को आसानी होती है.

ये है बड़ी वजह
बैक कैमरे को स्मार्टफोन के लेफ्ट साइड में देने के पीछे की सबसे बड़ी वजह लैंडस्केप मोड है. दरअसल जब तस्वीरें लैंडस्केप मोड में लेते हैं उस समय कैमरे के ऊपर उंगलियां नहीं जाए इसलिए इसे हमेशा लेफ्ट साइड में दिया जाता है. वहीं दूसरी तरफ इसे लेफ्ट साइड में होने की वजह से इसके ऊपर बार-बार उंगलियां नहीं जाती है. इसके ऊपर बार-बार उंगलियां जाने से कैमरे की लेंस धुंधली हो जाती है. इससे तस्वीरें अच्छी नहीं आती है. इसलिए भी बैक कैमरे लेफ्ट साइड में होता है.

ये भी पढ़ें: वीवो ने लॉन्च एक्स90 सीरीज, 64 मेगापिक्सल का कैमरा और 22 दिन की चार्जिंग बैकअप से लैस हैं फोन

कैमरा सेंटर में होने से आती हैं ये दिक्कतें
शुरुआती समय में बहुत सारी कंपनियां कैमरे को सेंटर में देती थे. दरअसल इससे लेंस में खराबी आती है. इसके अलावा ज्यादातर लोग दाहिने यानी राइट हैंड से स्मार्टफोन चलाते हैं. अगर कैमरा भी इसी साइड में हो तो बार-बार इसके ऊपर उंगली आ जाने से इस पर पसीने लगाकर लेंस खराब होने की संभावनाएं बनी रहती है. तस्वीरें लेते समय भी यह हाथ से नहीं छुपता है. इसके अलावा से लेफ्ट साइड में देने की वजह से स्मार्टफोन की खूबसूरती भी बढ़ जाती है. हालांकि इसके पीछे की अभी तक कोई खास वजह सामने नहीं आई है.

Tags: Mobile, Tech news, Tech news hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें