CarbonWatch: ऐप के जरिए जानिए रोज कितना कार्बन फुटप्रिंट कर रहे हैं जेनरेट

गूगल प्ले स्टोर से 'कार्बन वाॅच' ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है.

गूगल प्ले स्टोर से 'कार्बन वाॅच' ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है.

किसी एक व्यक्ति की गतिविधि की वजह से जेनरेट होने वाली कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon Dioxide) को उसका कार्बन फुटप्रिंट (Carbon Footprint) माना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 8:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हाल ही में चंडीगढ़ प्रशासन ने 'कार्बन वाॅच' (CarbonWatch) नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया है. इसका उद्देश्य कार्बन फुटप्रिंट को लेकर लोगों को जागरुक करना और एक व्यक्ति के कार्बन फुटप्रिंट (Carbon Footprint) का आकलन करना है. इस ऐप के जरिए जाना जा सकता है कि रोजमर्रा में एक व्यक्ति कितना कार्बन फुटप्रिंट जेनरेट करता है.

'कार्बन वाॅच' भारत का पहला मोबाइल एप्लिकेशन है जो यूजर्स को उनके इंडीविजुअल कार्बन फुटप्रिंट को समझने में मदद करता है. इस ऐप में पानी की खपत, ट्रांसपोर्ट, एनर्जी और वेस्ट के आधार पर कार्बन फुटप्रिंट कितना जेनरेट हो रहा है उसको लेकर जानकारी मिलेगी.

ये भी पढ़ें- शियोमी का बड़ा ऐलान! भारत में 2 स्‍मार्टफोन और एक टीवी मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट लगाएगी चीन की स्‍मार्टफोन कंपनी



क्या है कार्बन फुटप्रिंट
प्रति माह आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले पानी की मात्रा जैसी डिटेल्स आप ऐप में देते हैं, तो यह आपके कार्बन फुटप्रिंट को लेकर आपको 0 से 10 के बीच का स्कोर देता है. आपकी गतिविधियों की वजह से जेनरेट होने वाली कार्बन डाइऑक्साइड को उसका कार्बन फुटप्रिंट माना जाता है.

ये भी पढ़ें- नीरव मोदी मामले में मिली बड़ी सफलता! भारत लाया जाएगा भगोड़ा हीरा कारोबारी, ब्रिटेन के कोर्ट का आदेश

गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है 'कार्बन वाॅच' ऐप
मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से 'कार्बन वाॅच' ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है. आईओएस पर उपलब्ध होने के लिए ऐप्पल यूजर्स को थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी. ऐप में साइन अप करते समय आपको अपना फोन नंबर और अपना ईमेल एड्रेस देना होगा. हालांकि, आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए वन-टाइम-पासवर्ड केवल आपकी ईमेल आईडी पर दिया जाएगा. आपके द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद आप ऐप में लॉग इन कर सकते हैं और अपनी कार्बन फुटप्रिंट की गणना शुरू कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज