साइबर ठग से बचाने के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नेशनल हेल्पलाइन नंबर, एक काॅल पर मिलेगी मदद

इस हेल्पलाइन नंबर पर आप किसी भी तरह की साइबर क्राइम की घटना को रिपोर्ट करने के लिए कॉल कर सकते हैं.

इस हेल्पलाइन नंबर पर आप किसी भी तरह की साइबर क्राइम की घटना को रिपोर्ट करने के लिए कॉल कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पिछले कुछ सालों में साइबर क्राइम (Cyber Fraud Cases) की घटनाएं तेजी से बढ़ी है. अब इसके मद्देनजर केन्द्र सरकार (Central government) ने भारत में साइबर क्राइम (Cyber Crime) को रोकने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने के लिए नेशनल हेल्पलाइन नंबर (National Helpline Number) जारी किया है. ये नंबर है- 155260. इस हेल्पलाइन नंबर पर आप किसी भी तरह की साइबर क्राइम की घटना को रिपोर्ट करने के लिए कॉल कर सकते हैं.

    साइबर क्राइम की घटना पर लगेगी रोक
    केंद्र ने एक बयान में कहा, सुरक्षित डिजिटल भुगतान इको-सिस्टम प्रदान करने के लिए मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए, गृह मंत्रालय (एमएचए) साइबर धोखाधड़ी के कारण वित्तीय नुकसान को रोकने के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन 155260 और रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म का चला रहा है. इस नेशनल हेल्पलाइन की मदद से गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में साइबर क्राइम की घटनाओं पर लगाम लगाया जा सकेगा. कोई भी साइबर क्राइम का शिकार व्यक्ति (खास तौर पर आर्थिक नुकसान होने पर) इस हेल्पलाइन पर कॉल करके रिपोर्ट कर सकेगा.





    ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी! DA के बाद अब TA को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए डिटेल्स

    इन शहरों के लोग कर सकेंगे फोन
    वर्तमान में, यह नंबर सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (छत्तीसगढ़, दिमल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश) में चालू होगा.सरकार ने कहा कि देश के अन्य राज्यों में रोल आउट किया जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.