चेन्नई के इस शख्स ने Instagram में खोजी कमी, मिला 20 लाख रुपये का इनाम

मुथैया ने पाया कि किसी के भी इंस्टाग्राम अकाउंट से पासवर्ड रिकवरी कोड के लिए रिक्वेस्ट करने के बाद संभावित रिकवरी कोड्स को डालकर अकाउंट को हैक किया जा सकता है.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 12:47 PM IST
चेन्नई के इस शख्स ने Instagram में खोजी कमी, मिला 20 लाख रुपये का इनाम
मुथैया इससे पहले भी फेसबुक के डेटा डिलीशन और डेटा डिस्क्लोजर बग का पता लगा चुके हैं.
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 12:47 PM IST
इंस्टाग्राम में कमी खोजने की एवज़ में फेसबुक ने चेन्नई के रहने वाले लक्ष्मण मुथैया को 30 हज़ार डॉलर यानी करीब 20 लाख 60 हज़ार रुपये का इनाम दिया गया है. मुथैया ने बताया कि वह बिना परमिशन के किसी भी अकाउंट को हैक कर सकते थे.

कैसे खोजी कमी
मुथैया ने पाया कि किसी के भी इंस्टाग्राम अकाउंट से पासवर्ड रिकवरी कोड के लिए रिक्वेस्ट करने के बाद संभावित रिकवरी कोड्स को डालकर अकाउंट को हैक किया जा सकता है. मुथैया ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'मैंने फेसबुक की सिक्योरिटी टीम को इसके बारे में जानकारी दी, लेकिन शुरू में कुछ सूचनाओं की कमी के कारण उन्हें इसको समझने में दिक्कत हुई लेकिन बाद में कुछ और भी मेल भेजने पर मैं उन्हें समझाने में सफल रहा कि इस तरह का अटैक संभव है. फेसबुक और इंस्टाग्राम की टीम ने इश्यू को फिक्स कर दिया और मुझे 30 हज़ार यूएस डॉलर का इनाम दिया.'



मुथैया ने आगे लिखा, 'साइबर अटैक मे किसी हैकर को अकाउंट हैक करने के लिए 5000 IP की ज़रूरत होती है. यह वैसे तो बड़ी बात लगती है लेकिन अगर गूगल या अमेज़न की क्लाउड सर्विस का प्रयोग किया जाए तो यह उतनी बड़ी बात भी नहीं है. दस लाख कोड्स को ट्राई करने के लिए आपको सिर्फ 150 डॉलर यानी करीब 10 हज़ार रुपयों की ज़रूरत होती है.'

पहले भी खोज चुके हैं कमी
मुथैया ने यह काम पहली बार नहीं किया है बल्कि इससे पहले भी वह फेसबुक के डेटा डिलीशन और डेटा डिस्क्लोजर बग का पता लगा चुके हैं. दरअसल, डेटा डिलीशन बग यूजर का पासवर्ड जाने बिना सभी फोटोज को डिलीट कर देता था. वहीं दूसरा बग यूजर्स को फोन में दूसरे ऐप्स को डाउनलोड करने को कहता था.
Loading...



इन ऐप्स के इंस्टॉल होते ही यह बग यूजर के अकाउंट में जाकर सारी फेसबुक फोटो को ऐक्सेस कर लेता था. डकलिन ने कहा कि मुथैया ने इन दोनों बग को भी फेसबुक बाउंटी प्रोग्राम के तहत ही खोजा था और जिम्मेदारी पूर्वक इसकी जानकारी फेसबुक को दी. इस बग को फेसबुक ने ग्लोबल यूजर्स तक पहुंचने से पहले ठीक कर लिया था और किसी और यूजर को इस बग का पता भी नहीं चला.

यह भी पढ़ें- Samsung Monsoon Sale आज, टीवी और स्मार्टफोन्स पर मिलेगी 45 फीसदी तक की छूट

Xiaomi का Mi A3 हुआ लॉन्च, 32MP है सेल्फी कैमरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 12:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...