होम /न्यूज /तकनीक /ChatGPT से गूंजी टेक्नोलॉजी की दुनिया! एक महीने में हुए 10 करोड़ यूजर्स

ChatGPT से गूंजी टेक्नोलॉजी की दुनिया! एक महीने में हुए 10 करोड़ यूजर्स

चैटजीपीटी OpenAI का चैटबॉट है

चैटजीपीटी OpenAI का चैटबॉट है

टेक्नोलॉजी की दुनिया इस वक्त एक चैटजीपीटी (ChatGPT) से गूंज रही है. लॉन्च के एक महीने के भीतर ही चैटजीपीटी ने 10 करोड़ ...अधिक पढ़ें

    हाइलाइट्स

    ChatGPT एक कंवर्सशनल चैटबॉट है.
    ChatGPT को OpenAI द्वारा विकसित किया गया है.
    ChatGPT फॉलोअप वाले प्रश्नों का भी जवाब दे सकता है

    नई दिल्ली. इंटरनेट पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड चैटबॉट चैटजीपीटी (ChatGPT) की खूब चर्चा हो रही है. लॉन्च के एक महीने के भीतर ही ओपन एआई (Open AI) द्वारा विकसित चैटजीपीटी ने 10 करोड़ यूजर्स को अपनी ओर खींच लिया है. वहीं, यूबीएस स्टडी के मुताबिक, यह दुनिया में सबसे तेजी से ग्रो करने वाली कंज्यूमर एप्लीकेशन बनकर उभरी है.

    जनवरी में इसके 10 करोड़ मासिक यूजर्स हैं. यह आंकड़ा उन्होंने सिर्फ लॉन्च के एक महीने में हासिल कर लिया है. Similarweb के डेटा के मुताबिक जनवरी के महीने में चैटजीपीटी पर हर दिन 1.30 करोड़ यूनिक विजिटर्स आए हैं. जो दिसंबर 2022 की तुलना में लगभग दोगुना ज्यादा रहा है. यूएसबी की एनालिस्ट्स रिपोर्ट के मुताबिक “बीते 20 साल के इंटरनेट स्पेस में कोई भी कंज्यूमर इंटरनेट ऐप ने इतना शानदार प्रदर्शन नहीं किया है, जितना चैटजीपीटी ने किया है.”

    ये भी पढ़ें- ChatGPT: क्या Google को खा जाएगा ये ऐप, आम इंसानों की भाषा और व्यवहार को समझने में सक्षम

    क्या है चैट जीपीटी
    चैटजीपीटी का नाम जीपीटी या जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफार्मर (Generative Pre-Trained Transformer) से लिया गया है, जो एक डीप लर्निंग लैंग्वेज मॉडल है जो इंसान की तरह लिखित टेक्स्ट जनरेट करने में माहिर है. चैटजीपीटी एक कंवर्सशनल चैटबॉट है.

    आसान भाषा में समझें तो चैटजीपीटी एक तरह का चैटबॉट है, जिसकी मदद से आप चैट कर सकते हैं. आप चैटजीपीटी से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. सवाल पूछने पर यह आपको आपके सवाल का डिटेल में जवाब देगा.

    ये भी पढ़ें- ChatGPT की मदद से हर महीने कमाएं हजारों, 7 तरीकों से घर बैठे बना सकते हैं पैसा

    क्या है डीप लर्निंग
    डीप लर्निंग एक मशीन लर्निंग मेथड है जिसमें न्यूरल नेटवर्क की 3 या अधिक परतें होती हैं. यह नेटवर्क इंसानी दिमाग के व्यवहार को पकड़ने का प्रयास करता है.

    Tags: Artificial Intelligence, Tech news, Tech News in hindi

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें