Home /News /tech /

माइक्रोसॉफ्ट के इस ऐप से आप भी चेक कर सकते है आपके पीसी या लैपटॉप में विंडोज 11 रन होगा या नहीं! जानिए सबकुछ

माइक्रोसॉफ्ट के इस ऐप से आप भी चेक कर सकते है आपके पीसी या लैपटॉप में विंडोज 11 रन होगा या नहीं! जानिए सबकुछ

विंडोज 11 विंडोज 10 यूजर्स के लिए एक मुफ्त अपग्रेड होगा

विंडोज 11 विंडोज 10 यूजर्स के लिए एक मुफ्त अपग्रेड होगा

अब, माइक्रोसॉफ्ट का पीसी हेल्थ चेक ऐप पहले से ही यह बताने में सक्षम है कि क्या आपका कंप्यूटर विंडोज 11 चला पाएगा. साथ ही उनका कंप्यूटर यदि कम्पेटिबिलिटी नहीं रखता है तो उसकी वजह क्या है.

    नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट ने इस सप्ताह की शुरुआत में विंडोज की अगली पीढ़ी - विंडोज 11 का अनावरण किया. विंडोज की नई पीढ़ी विंडोज 10 को रिप्लेस करेगी और विंडोज 10 यूज़र्स के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में आएगी. विंडोज़ का नया संस्करण पुन: डिजाइन किए गए UI, एक नया ऐप स्टोर, Android ऐप्स चलाने की क्षमता और कई और नई सुविधाओं और सुधारों के साथ आता है. अब, चूंकि विंडोज 11 विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं के लिए एक मुफ्त अपग्रेड होगा, आपके कंप्यूटर को विंडोज 11 चलाने में सक्षम होने के लिए न्यूनतम कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होती है. माइक्रोसॉफ्ट का पीसी हेल्थ चेक ऐप उसी उद्देश्य को पूरा करता है. 25 जून को घोषित किए गए नवीनतम अपडेट के साथ, पीसी हेल्थ चेक ऐप अब आपको बताता है कि आपका पीसी विंडोज 11 के लिए कम्पेटिबिलिटी रखता है या नहीं.


    ये पहले ही बता देगा पीसी हेल्थ चेक ऐप


    अब, माइक्रोसॉफ्ट का पीसी हेल्थ चेक ऐप पहले से ही यह बताने में सक्षम है कि क्या आपका कंप्यूटर विंडोज 11 चला पाएगा. लेकिन शुरुआत में यह बिना किसी डिटेल मसलन पास/फेल के मैसेज के साथ ही था. अब, टूल पर संदेश यूज़र्स को अधिक डिटेल देता है कि उनका कंप्यूटर यदि कम्पेटिबिलिटी नहीं रखता है तो उसकी वजह क्या है.  पीसी हेल्थ चेक ऐप अब यूज़र्स को दिखाता है कि क्या उनके स्टोरेज, प्रोसेसर या सुरक्षित बूट कम्पेटिबिलिटी के साथ कोई समस्या है. Microsoft के सुरक्षा निदेशक ने ट्वीट किया कि नया अपडेट अब आवश्यकताओं को पूरा नहीं करने के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करता है. उन्होंने कहा कि यह यूज़र्स को एक बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद करेगा यदि उनका सीपीयू कम्पेटिबल नहीं है या यदि यह कोई अन्य समस्या है. 


    ये भी पढ़ें - खुशखबरी! सस्ता हो गया खाने का तेल, सरसों तेल समेत गिरे सभी के दाम, चेक करें लिस्ट




    यूजर्स का कहना है इतना क्लीयर नहीं है


    पीसी हेल्थ चेक ऐप कुछ पीसी पर चल रहे विंडोज 11 के बारे में थोड़ा सा भ्रम दूर करता है या नहीं. जबकि जानकारी कुछ दिनों पहले की तुलना में बहुत अधिक है, ऑनलाइन लोग अभी भी इस ओर इशारा कर रहे हैं कि मैसेज अभी भी थोड़ा कन्फ्यूजन पैदा करता है. जबकि ऐप यूज़र्स को बताता है कि उनका प्रोसेसर कम्पेटिबल नहीं है, यह उन्हें यह नहीं बताता कि क्यों, जिसका अर्थ है कि यदि कोई यूजर केवल कुछ कंपोनेंट को स्विच करना चाहता है, तो उन्हें इसमें थोड़ा और गहराई में जाना होगा. 

    Tags: Microsoft, Tech news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर