इस तरीके से गूगल मैप्स पर चेक कर सकते हैं लाइव ट्रेन स्टेटस

ये सारे फीचर्स गूगल मैप्स पर सबसे पहले भारत में दिए गए हैं. लाइव ट्रेन फीचर की मदद से यूजर्स को न सिर्फ स्टेशन पर ट्रेन के आने के वक्त के बारे में जानकारी मिलेगी बल्कि इसके समय में बदलाव और देरी भी मैप पर ही देख सकते हैं.

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 4:25 AM IST
इस तरीके से गूगल मैप्स पर चेक कर सकते हैं लाइव ट्रेन स्टेटस
इस फीचर का प्रयोग करके लाइव ट्रेन स्टेटस की पूरी जानकारी ले सकते हैं.
News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 4:25 AM IST
हाल ही में गूगल ने अपने नेवीगेशन ऐप को अपडेट किया जिससे भारतीय यूज़र्स न सिर्फ दस शहरों का लाइव ट्रैफिक देख पाएंगे बल्कि बस का ट्रैवल टाइम भी चेक कर सकते हैं. साथ ही ऐप पर ये भी पता चल जाएगा कि कहीं से कहीं तक आने-जाने के लिए सबसे अच्छा रूट कौन सा है और ऑटो रिक्शा लेना ठीक है या कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट. इसके अलावा जो तीसरी इसकी सबसे बड़ी खासियत है वह है ट्रेनों का लाइव स्टेटस चेक करना.

ये सारे फीचर्स गूगल मैप्स पर सबसे पहले भारत में दिए गए हैं. लाइव ट्रेन फीचर की मदद से यूजर्स को न सिर्फ स्टेशन पर ट्रेन के आने के वक्त के बारे में जानकारी मिलेगी बल्कि इसके समय में बदलाव और देरी की भी जानकारी मिल सकेगी. इस फीचर की मदद से किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति को भी जाना जा सकेगा. यह फीचर गूगल 'Where is my train' ऐप के साथ पिछले साल हुई पार्टनरशिप करने के बाद लेकर आया है. नए फीचर की मदद से यूजर्स ट्रेन का पूरा रूट देख सकेंगे और स्टेशन तक जाने के लिए भी उन्हें मैप्स बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऑप्शन की सलाह भी देगा.





तो अगर आप भी इस ऐप का प्रयोग करके ट्रेनों का लाइव स्टेटस देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसका लेटेस्ट वर्ज़न इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

>> अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स ऐप ओपन करें.
>>डेस्टिनेशन ट्रेन स्टेशन या लोकेशन का नाम सर्च बार में लिखकर सर्च करें. उदाहरण के लिए अगर ट्रेन नई दिल्ली से जयपुर जा रही है तो जयपुर डेस्टिनेशन स्टेशन होगा. सर्च के बाद नीचे दिख रहे 'डायरेक्शन' बटन पर टैप करें.
>>इसके बाद 'Two-wheeler' और 'Walk' के बीच दिख रहे 'Trains' ऑप्शन पर टैप करें.
Loading...

>>अब रूट ऑप्शंस में दिख रहे ट्रेन आइकन पर टैप करें.
>>यहां ट्रेन के नाम पर टैप करके आप इसका लाइव स्टेटस जान सकते हैं. बता दें, फिलहाल यह फीचर लंबी रूट की ट्रेन्स के लिए ही काम करता है.

ये भी पढ़ें: सावधान! बीते एक साल में हुए 71500 करोड़ रु के फ्रॉड, अपनाएं ये टिप्स सेफ रहेगा पैसा
ये भी पढ़ें: सच हो सकता है पीएम मोदी के साथ चाय पीने का सपना, करना होगा ये काम
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...