नशे में ऑफिस जाना पड़ेगा भारी, सॉफ्टवेयर चेहरा देखकर कर लेगा पहचान

फेशियल रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम (Facial Recognition Attendance System) सांस की रफ्तार से पता लगा लेता है कि आप कितने नशे में हैं और इसका अलर्ट तुरंत एचआर (HR) को भेज देता है.

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 10:56 AM IST
नशे में ऑफिस जाना पड़ेगा भारी, सॉफ्टवेयर चेहरा देखकर कर लेगा पहचान
नशे में ऑफिस जाना पड़ेगा भारी, सॉफ्टवेयर चेहरा देखकर कर लेगा पहचान
News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 10:56 AM IST
अगर कोई कर्मचारी शराब (Alcohol) के नशे (Drugs) में ऑफिस में दाखिल होने की कोशिश करेगा तो अब उसकी एंट्री नहीं हो सकेगी. दरअसल चेन्नई (Chennai) की रैमको कंपनी ने ऐसा फेशियल रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम (Facial Recognition Attendance System) तैयार किया है, जो सांस की रफ्तार से पता लगा लेता है कि आप कितने नशे में हैं. इस सिस्टम में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो नशे में दिखाई देने वाले किसी भी कर्मचारी को देखते ही इसका अलर्ट तुरंत एचआर को भी भेज देगा.

कंपनी ने दावा किया है कि फेशियल रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम सौ प्रतिशत सही जवाब देता है. इस तकनीक से ऑफिस में नेशा करके बैठने वालों को तुरंत पकड़ा जा सकता है. गौरतलब है कि कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जब ऑफिस में नशे में कर्मचारियों में महिलाओं के साथ गलत हरकत की है.

इसे भी पढ़ें :- नशे की दोहरी मार: नशा करने वालों को ज्यादा हो रहा एचआईवी, डराने वाला आंकड़ा

कंपनी के सीईओ, विरेंदर अग्रवाल का कहना है कि फेशियल रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम में अभी अल्कोहल लेने वाले कर्मचारियों की पहचान की जा सकती है, लेकिन हम जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रहे हैं जो ड्रग लेने वाले लोगो की भी आसानी से पहचान कर सकेगा. भारत में तेजी से ड्रग लेने वालों की संख्या बढ़ रही है, जिसे देखते हुए इस सिस्टम को भी तैयार करने की पूरी तैयारी की जा रही है.

इसे भी पढ़ें :- सामने दोस्तों की लाशें थीं और मैं उनकी जेब से पैसे चुरा रहा था

विमान उड़ाने से पहले पायलट ने किया था नशा
पिछले कुछ समय में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें देखा गया है कि कर्मचारी ऑफिस में नशा करके आए हैं. आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक, डीजीसीए ने एक सवाल के जवाब में खुद बताया था कि साल 2015 में 171 पायलटों ने विमान उड़ाने से पहले शराब पी रखी थी. इसी तरह दिल्ली जल निगम के एक कर्मचारी का अल्कोहल लेते हुए एक वीडियो भी खूब वायरल हुआ था, जिसके बाद उसे सस्पेंड कर दिया गया था.
First published: August 16, 2019, 10:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...