गूगल प्ले स्टोर पर है इन चीनी ऐप का Lite वर्जन! बैन के बाद भी हो रहे डाउनलोड

प्लेस्टोर पर हैं कुछ ऐप के लाईट वर्जन

Google प्ले स्टोर से Lite वर्जन को हटाया नहीं गया है. प्ले स्टोर पर सर्च करने पर Viva Video, Likee और Bigo Live के Lite वर्जन दिखते हैं. और ये डाउनलोड भी हो रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत सरकार के 59 चीनी ऐप्स (Chinese Apps) को बैन करने के बाद गूगल ने भी इन सभी ऐप को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है. Google ने गुरुवार को कहा, 'उन ऐप्स को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है जो इस हफ्ते सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे. हालांकि अभी कुछ ऐसे ऐप हैं जिनका लाईट वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर नजर आ रहा है साथ ही वो डाउनलोड भी हो रहे हैं.

    नवभारत टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक़, जब प्ले स्टोर पर इन ऐप्स को सर्च किया तो पाया कि कुछ ऐप्स का Lite वर्जन अभी भी डाउनलोड के लिए प्ले स्टोर पर मौजूद है. जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इन ऐप्स पर बैन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69ए के तहत लगाया है.

    ये ऐप हैं अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर-
    Google ने जिन ऐप को हटाया था उनके बारे में कोई खुलासा नहीं किया है. हटाए गए ऐप के Lite वर्जन को हटाया नहीं गया है. प्ले स्टोर पर सर्च करने पर Viva Video, Likee और Bigo Live के Lite वर्जन दिखते हैं. और ये डाउनलोड भी हो रहे हैं.

    ये भी पढ़ें : कोरोना काल में भारत में Google पर सबसे ज्यादा सर्च हुआ ये, जून में बदला ट्रेंड

    Lite वर्जन का साइज होता है छोटा-
    किसी भी ऐप का Lite वर्जन हमेशा छोटे सहेज में होते है, जो फ़ोन की मैमोरी में स्पेज भी कम लेता है और डेटा भी कम यूज होता है. हालांकि इन वर्जन का काम भी मुख्य ऐप जैसा ही होता है. सरकार ने गूगल और ऐपल को इन ऐप्स को हटाने के निर्देश तो दिए ही थे। साथ ही, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स व टेलिकॉम ऑपरेटर्स को भी इन्हें ब्लॉक करने के निर्देश दिए थे.

    ये भी पढ़ें: Reliance Jio ने लॉन्च किया 'JioMeet' ऐप, एक साथ 100 लोगों से कर सकते हैं फ्री में वीडियो कॉन्फ्रेंस

    नॉन-मोबाइल बेस्‍ड इंटरनेट डिवाइस में भी नहीं चलेंगे ऐप्‍स
    केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया कि इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी एक्‍ट (IT Act) की धारा-69ए और इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (प्रोसीजर एंड सेफगार्ड्स फॉर ब्‍लॉकिंग ऑफ एक्‍सेस ऑफ इंफॉर्मेशन बाई पब्लिक) रूल्‍स 2009 के संबंधित प्रावधान उसे विदेशी ऐप्‍स पर प्रतिबंध लगाने की शक्तियां प्रदान करता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.