• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • TikTok ऐप भारत में पूरी तरह से हुआ बंद, खोलने पर आ रही Network Error

TikTok ऐप भारत में पूरी तरह से हुआ बंद, खोलने पर आ रही Network Error

भारत में आज टिकटॉक ने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया है.

भारत में आज टिकटॉक ने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया है.

केंद्र सरकार ने भारतीय यूजर्स के हितों को ध्‍यान में रखते हुए टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्‍स पर सोमवार को रोक (Chinese Apps Banned in India) लगा दी थी. आज TikTok App ओपन करने पर नेटवर्क एरर नजर आ रहा है. इसके साथ दिए नोटिस में लिखा है कि हम 59 ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए भारत सरकार के निर्देश का पालन करने की प्रक्रिया में है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारत सरकार ने सोमवार को शेयर इट (SHAREIT), लाइक (Likee), हेलो (Helo) और टिकटॉक (TikTok) समेत चीन के 59 ऐप्स को बैन (Chinese Apps Banned in India) कर दिया था. पाबंदी लगाए जाने के बाद से लोग पूछ रहे थे कि अब इन ऐप्‍स को इस्‍तेमाल किया जा सकेगा या नहीं. तो हम आपको बता दें कि मंगलवार यानी आज से टिकटॉक ने भारत में काम करना पूरी तरह से बंद कर दिया है. साथ ही टिकटॉक को Google Play और App Store से भी हटा दिया गया है.

    ऐप ओपन करने पर नेटवर्क एरर के साथ आ रहा नोटिस
    सरकार की ओर से रोक लगाने के बाद भी जिन यूजर्स के स्‍मार्टफोन में टिकटॉक ऐप पहले से मौजूद था, उनके फोन में काम कर रहा था. अब टिकटॉक ने डेस्कटॉप वेबसाइट समेत सभी डिवाइस में काम करना बंद कर दिया है. अब ऐप ओपन करने पर एक पॉपअप नोटिस आता है, जिसमें टिकटॉक बैन होने की जानकारी दी गई है. अब ऐप ओपन करने पर नेटवर्क एरर नजर आ रहा है. इसके साथ दिए नोटिस में लिखा है कि हम 59 ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए भारत सरकार के निर्देश का अनुपालन करने की प्रक्रिया में हैं. भारत में हमारे सभी यूज़र्स की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

    ये भी पढ़ें- चीनी मीडिया ने 59 ऐप्‍स बंद करने पर निकाली भड़ास तो आनंद महिंद्रा ने दिया करारा जवाब

    डेस्‍कटॉप वेबसाइट पर भी नहीं खुल पा रहा है टिकटॉक
    टिकटॉक में अब नए रेकमेंडेड वीडियो भी लोड नहीं हो रहे हैं, जिसकी जगह एक नेटवर्क एरर (Network Error) आ रहा है. माना जा रहा है कि यह व्‍यवस्‍था कंपनी की ओर से ही की गई है. इस नोटिफिकेशन को ऐप यूजर्स के पास पुश नोटिफिकेशन के तौर पर भी भेजा गया था. केवल ऐप ही नहीं, बल्कि अगर आप डेस्कटॉप (Desktop Website) पर भी टिकटॉक को खोलेंगे तो पूरी वेबसाइट ब्लैंक दिखेगी. केवल एक नोट यूजर्स के लिए स्‍क्रीन पर नजर आ रहा है. इसमें बताया गया है, हम भारत सरकार के साथ काम कर रहे हैं ताकि इस मुद्दे को बेहतर ढंग से समझा जा सके.

    ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने चीन के 59 ऐप्‍स पर रोक लगाने के लिए इस कानून का किया इस्‍तेमाल

    टिकटॉक अधिकारियों से मुलाकात कर रखेगा अपना पक्ष
    टिकटॉक इंडिया के प्रमुख निखिल गांधी ने बताया कि फिलहाल बैन ऑर्डर को लागू करने की प्रक्रिया चल रही है. गैजेट 360 की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के प्रतिनिधि इस मामले पर चर्चा और स्पष्टीकरण पेश करने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद की बैन ऐप्स के प्रतिनिधियों के साथ कोई बैठक लाइनअप नहीं हुई है. ByteDance के स्वामित्व वाली शॉर्ट वीडियो ऐप ने दावा किया है कि उनके लिए यूज़र्स की गोपनीयता और सुरक्षा प्राथमिक है. कंपनी यूजर्स के डाटा के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करती है. यहां तक कि अगर चीन की सरकार इस बारे में कोई निवेदन करे, तब भी ऐसा नहीं किया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज