Home /News /tech /

दुनिया भर में मुफ्त WiFi देगा चीन, जानिए क्या है पूरा प्लान

दुनिया भर में मुफ्त WiFi देगा चीन, जानिए क्या है पूरा प्लान

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

चीन की कंपनी LinkSure Network 272 सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी में, जिससे उन जगहों पर भी इंटरनेट की सुविधा मिलेगी जहां टेलीकॉम नेटवर्क नहीं है

    चीन की एक तकनीकी कंपनी ने घोषणा की है कि वो साल 2026 तक पूरी दुनिया को फ्री वाईफाई देने लगेगी. इसकी शुरुआत अगले ही साल से हो जाएगी, जब मुफ्त का वाईफाई देने वाला पहला उपग्रह लॉन्च किया जाएगा. चीन की कंपनी लिंकश्योर के अनुसार इस योजना के तहत अगले आठ सालों में अंतरिक्ष में 272 उपग्रह भेजे जाएंगे जो यही काम सुनिश्चित करेंगे. इससे दुर्गम पहाड़ी या बर्फीले इलाके जैसी जगहों पर रहने वाले लोगों को फायदा मिल सकेगा, जहां टेलीकॉम कंपनियों का सेटअप नहीं हो सकता है.

    LinkSure Network का कहना है कि यह पहली सैटेलाइट, उत्तरपश्चिम चीन के गंसू के Jiuquan Satellite Launch Centre से अगले साल लॉन्च होगी. 2020 तक इस प्लान से जुड़ी 10 सैटेलाइट स्पेस में होंगी. इसके बाद यह कंपनी अगले छह साल तक लगातार सैटेलाइट लॉन्च करती रहेगी. 2026 तक इस कॉन्स्टलेशन में 272 सैटेलाइट होंगी. (ये भी पढ़ेंः JioMusic और Saavn का मर्जर हुआ पूरा, सभी Jio Users को मिलेगा 90 दिन का फ्री एक्सेस )

    क्या है ये प्लान?
    China Daily के मुताबिक, इसके बाद लोग अपने फोन से इस कॉन्स्टलेशन को सर्च करके इनसे कनेक्ट कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि यह सर्विस उन जगहों पर भी मिलेगा जहां टेलीकॉम नेटवर्क तक नहीं है.

    कंपनी की CEO, Wang Jingying ने कहा कि उनकी कंपनी इस प्लान में 300 करोड़ युआन (करीब 3000 करोड़ रुपए) लगा रही है. उनका मानना है कि आगे जाकर कई तरीके होंगे जिससे उनकी कंपनी अच्छी कमाई कर सकेगी. (ये भी पढ़ेंः आज भारत में लॉन्च होगा Oppo R17 Pro, यहां देखें LIVE)

    UN के एक डाटा के मुताबिक साल 2017 के अंत तक करीब 390 करोड़ लोग ऐसे थे जो इंटरनेट के साथ नहीं जुड़े हुए थे. इसी के चलते दुनिया की कई टेक कंपनियां जैसे Google, SpaceX, OneWeb और Telesat ने अपने कई प्लान बताए हैं जिनमें वे सैटेलाइट और बलून की मदद से फ्री इंटरनेट सर्विस देंगे.

    गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले समय में स्पेस कमर्शियल मार्केट से बड़ा मुनाफा होगा. एक अनुमान के मुताबिक, अगले 20 साल में यह मार्केट एक लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी. वहीं बैंक ऑफ अमेरिका का भी अंदाजा है कि 2045 तक स्पेस इंडस्ट्री का बाजार करीब पौने तीन लाख करोड़ डॉलर का हो जाएगा. (ये भी पढ़ेंः TV पर पहली बार पहुंचा WhatsApp, फेक न्यूज़ रोकने के लिए उठाया ये बड़ा कदम)

    Tags: China, Internet users, Mobile Phone, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर