चीनी हैकर्स का इंडियन हेल्थकेयर वेबसाइट पर हमला, चुराया लाखों डेटा

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 4:13 PM IST
चीनी हैकर्स का इंडियन हेल्थकेयर वेबसाइट पर हमला, चुराया लाखों डेटा
इस रिपोर्ट में बताया गया कि फरवरी में fallensky51 नाम के एक हैकर ने भारत से मरीज़ों और डॉक्टरों के 68 लाख रिकॉर्ड्स चुरा लिए.

वेबसाइट का नाम बताए बिना फायर आई ने कहा कि साइबर क्रिमिनल्स भारत सहित पूरी दुनिया से चुराए गए हेल्थकेयर डेटा को महंगे दामों पर बेचते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 4:13 PM IST
  • Share this:
पूरी दुनिया में डेटा चोरी और हैंकिंग की खबरें लगातार आ रही हैं. यूएस की साइबर सिक्योरिटी फर्म FireEye ने कहा है कि बीते गुरुवार हैकर्स ने भारत की एक हेल्थकेयर वेबसाइट पर अटैक किया और करीब 68 लाख रेकॉर्ड्स चुरा लिए. इनमें मरीज़ों और डॉक्टर्स से जुड़े डेटा भी शामिल है.

वेबसाइट का नाम बताए बिना फायर आई ने कहा कि साइबर क्रिमिनल्स भारत सहित पूरी दुनिया से चुराए गए हेल्थकेयर डेटा को महंगे दामों पर बेचते हैं. इस रिपोर्ट में बताया गया कि फरवरी में fallensky51 नाम के एक हैकर ने भारत से मरीज़ों और डॉक्टरों के 68 लाख रिकॉर्ड्स चुरा लिए. ये भी पढ़ेंः (Paytm की करवा लें KYC, वरना अगले महीने नहीं कर सकेंगे पेमेंट)

साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'ऐसा लगता है कि हैकर्स का इंटरेस्ट भारत में कैंसर के इलाज से संबंधित है क्योंकि यहां इलाज की कास्ट काफी कम है. चीन कैंसर को लेकर काफी चिंतित है क्योंकि यहां कैंसर से मरने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. दूसरा इस डेटा का प्रयोग करके मेडिकल रिसर्च से चीन मार्केट में नई दवाइयां ला सकता है, जिसकी वजह से कम पैसे में ज्यादा इलाज हो पाएगा. चाइनीज हैकर्स पहले भी कई सेक्टर्स में सेंध लगाकर डेटा जुटाते रहे हैं. हालांकि, हेल्थ सेक्टर से जुड़ा यह पहला मामला सामने आया है.


इसी साल अप्रैल की शुरुआत में चीन के हैकर्स ने यूएस बेस्ड हेल्थकेयर सेंटर को EVILNUGGET मैलवेयर के साथ निशाना बनाया था. एक चायनीज़ ग्रुप APT22 ने बायोमेडिकल, फार्मास्यूटिकल और हेल्थकेयर ऑर्गेनाइज़ेशन को निशाना बनाया था.

(Google का नया ऐप, स्लो इंटरनेट पर भी चलेगा बढ़िया)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 4:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...