देश में TikTok का विकल्प बना ये भारतीय ऐप , AtmaNirbhar App चैलेंज में रहा नं 1

देश में TikTok का विकल्प बना ये भारतीय ऐप , AtmaNirbhar App चैलेंज में रहा नं 1
चिंगारी ऐप को सोशल मीडिया कैटेगरी में बेस्ट ऐप के लिए जबरदस्त वोट मिले.

टिकटॉक पर प्रतिबंध लगते ही देशवासियों ने देशी ऐप्स की खोजबीन और डाउनलोडिंग शुरू कर दी थी जिसमें शुरू से ही चिंगारी को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा था...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 9:46 AM IST
  • Share this:

टिकटॉक (Tiktok) पर बैन लगने से शॉर्ट वीडियो बनाने वाले भारतीयों में थोड़ी मायूसी आई थी लेकिन अब उनका मायूसी को दूर करने में स्वदेशी ऐप चिंगारी (Chingari App) ने काफी हद तक सफलता पाई है. टिकटॉक पर प्रतिबंध लगते ही देशवासियों ने देशी ऐप्स की खोजबीन और  डाउनलोडिंग शुरू कर दी थी जिसमें शुरू से ही चिंगारी को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा था. उसके बाद भारत सरकार ने देशी ऐप्स को प्रोत्साहित करने के लिए AtmaNirbharBharatApp चैलेंज भी आयोजित किया था जिसमें चिंगारी ऐप सभी को पछाड़ते हुए अव्वल आया है.


चिंगारी ऐप को सोशल मीडिया कैटेगरी में बेस्ट ऐप के लिए जबरदस्त वोट मिले और इसने अपने प्रतिस्पर्धी ऐप्स को बड़े अंतर से हराया. सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित किए गए इस ऐप इनोवेशन चैलेंज का उद्देश्य ऐसे स्वदेशी ऐप्स की पहचान करना था, जिसे यूज़र इस्तेमाल कर रहे हैं और जिनमें वर्ल्ड क्लास ऐप बनने का दम-खम है.
सोशल मीडिया श्रेणी में बेस्ट ऐप चुने जाने से पहले ये इस कैटिगरी के टॉप तीन ऐप्स में शामिल था. लेकिन इस स्पर्धा में चिंगारी के प्रतिस्पर्धी ऐप्स मित्रों और शेयरचैट मेन राउंड के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए. इसमें हजारों ऐप्स में भाग लिया था इसलिए इस स्पर्धा को जीतना मुश्किल था लेकिन चिंगारी के आगे और सब पीछे रह गए.

चिंगारी ऐप के को-फाउंडर सुमित घोष (Sumit Ghosh) ने कहा कि वे खासतौर से युवा भारत के लिए बेहतरीन फीचर तैयार और ऑफर करते हैं और आगे भी भारतीय यूजर्स की पसंद का ख्याल रखेंगे. चिंगारी के को-फाउंडर बिस्वात्मा नायक (Biswatma Nayak) ने भारत सरकार और यूज़र्स से मिले इस प्यार के लिए उनका धन्यवाद किया है.

कैसे काम करता है Chingari App?


चिंगारी ऐप में विडियो को अपलोड और डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अलावा इस ऐप में फ्रेंड्स के साथ चैटिंग, नए लोगों से बातचीत, फीड के जरिए ब्राउजिंग के साथ वॉट्सऐप स्टेटस, विडियो, ऑडियो क्लिप्स, GIF स्टिकर्स और फोटोज के साथ क्रिएटिविटी की जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज