प्रशांत किशोर की ऑडियो क्लिप वायरल होने से चर्चा में आया Clubhouse ऐप, जानें कैसे करता है काम

Clubhouse चैट ऐप सिर्फ इनवाइट के ज़रिए इस्तेमाल की जा सकती है.

Clubhouse चैट ऐप सिर्फ इनवाइट के ज़रिए इस्तेमाल की जा सकती है.

प्रशांत किशोर के इस कथित ऑडियो क्लिप के साथ वीडियो चैटिंग ऐप क्लबहाउस भारत में चर्चा में आ गया है. जानें क्या है ये Clubhouse चैट ऐप और कैसे करता है ये काम...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 1:21 PM IST
  • Share this:
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के बीच सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर का एक कथित ऑडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस ऑडियो क्लिप में कथित रूप से प्रशांत किशोर कह रहे हैं कि बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी पापुलर हैं और सत्ताधारी टीएमसी के लिए एंटी इनकंबेंसी देखी जा रही है. इस ऑडियो क्लिप की सत्यता की पुष्टी News18 नहीं कर सकता. हालांकि प्रशांत किशोर ने इस ऑडियो क्लिप लीक के पीछे बीजेपी पर आरोप लगाते हुए तंजिया लहजे में कहा, 'मुझे खुशी हो रही है कि बीजेपी के लोग मेरी क्लबहाउस (Clubhouse App) की चैट अपने नेताओं के शब्दों से ज्यादा सीरियसली ले रहे हैं.'

प्रशांत किशोर के इस कथित ऑडियो क्लिप के साथ वीडियो चैटिंग ऐप क्लबहाउस भारत में चर्चा में आ गया है. वॉट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर पर चैटिंग करने वालों के लिए ये क्लबहाउस ऐप शायद नया सा हो. तो आइए हम आपको बताते हैं इस ऐप की खूबियां और आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

(ये भी पढ़ें-  BSNL यूज़र्स के लिए खुशखबरी! 90 दिनों की वैलिडिटी के साथ आया ये सस्ता प्रीपेड प्लान, कॉलिंग फ्री)

क्या है Clubhouse Chat ऐप?
क्लबहाउस ऑडियो-चैट पर बेस्ड एक सोशल नेटवर्किंग ऐप है. यूज़र्स अलग-अलग तरह के विषयों पर लोगों के बीच बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं, ये काफी हद तक पॉडकास्ट में ट्यूनिंग की तरह है. ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस मार्च 2020 के बाद से एक्टिव है.

ये सिर्फ इनवाइट-ऐप है, यानी कि ऐप का जिन लोगों के पास एक्सेस है, वे अलग-अलग विषयों पर बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं. क्लब हाउस को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा. हालांकि, आपको किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मंगाना होगा.

(ये भी पढ़ें- Realme के नए स्मार्टफोन की रिकॉर्ड तोड़ सेल! सिर्फ 10 सेकेंड में बिक गए 113 करोड़ रुपये से ज़्यादा के फोन)



कैसे काम करती है ये ऑडियो चैट ऐप?

ज्‍वाइन करने के बाद आपको अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होगा. इसमें टेक, बुक्‍स, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल हैं. ऐप आपके इंटरेस्ट के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड करेगा.

चैट रूम के अंदर आपको ऐसा लगेगा जैसे एक कॉन्फ्रेंस कॉल चल रही है. दोनों में सिर्फ इतना अंतर है कि यहां बहुत कम लोग बात कर रहे होते हैं, जबकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग सुनते हैं. एक बार बातचीत खत्म होने पर कंवरसेशन रूम क्‍लोज कर दिया जाता है. अब सवाल ये उठता है कि आपको इनवाइट कैसे मिलेगा.

इसके लिए कोई मौजूदा क्लब हाउस यूजर्स आपको अकाउंट सेट-अप इन्विटेशन भेजेगा. क्लब हाउस यूजर्स किसी को भी आमंत्रित नहीं कर सकते हैं. शुरुआत में मौजूदा यूजर्स के पास केवल दो इनवाइट्स उपलब्ध होते हैं. इसलिए उन्हें सोच-समझ कर चुनना होता है. क्लबहाउस के क्रिएटर्स पॉल डेविडसन और रोहन सेठ 2021 में ऐप के बीटा स्टेज को पूरा करना चाहते हैं ताकि जल्‍द पूरी दुनिया को ऐप उपलब्‍ध कराया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज