• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • Clubhouse: एलन मस्क ने इस ऐप से की ऑडियो चैट और 1500 से बढ़कर 2 करोड़ हो गए यूजर्स

Clubhouse: एलन मस्क ने इस ऐप से की ऑडियो चैट और 1500 से बढ़कर 2 करोड़ हो गए यूजर्स

Clubhouse चैट ऐप सिर्फ इनवाइट के ज़रिए इस्तेमाल की जा सकती है.

Clubhouse चैट ऐप सिर्फ इनवाइट के ज़रिए इस्तेमाल की जा सकती है.

क्‍लब हाउस (Clubhouse) के मई 2020 में सिर्फ 1,500 यूजर्स थे और इसकी नेटवर्थ (Net-worth) 10 करोड़ डॉलर थी. कुछ दिन पहले ई-कार निर्माता टेस्‍ला (Tesla) के संस्‍थापक एलन मस्क (Elon Musk) ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के साथ ऐप पर एक ऑडियो-चैट की मेजबानी की. इसके बाद लोगों के बीच इस सोशल नेटवर्किंग ऐप (Social Networking App) की चर्चा तेज हो गई.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के दौरान दुनियाभर में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान कुछ चुनिंदा उद्यमी और दिग्‍गज लोगों ने सोशल नेटवर्किंग ऐप क्लब हाउस पर एकदूसरे से मिलना-जुलना शुरू किया. धीरे-धीरे सिलिकॉन वैली में इस ऐप को लेकर अलग ही उत्‍साह दिखने लगा और लोगों के बीच चर्चा का विषय भी बन गया. इसके बाद भी दुनियाभर में ओपरा विन्फ्रे, एश्टन कचर, केविन हार्ट जैसे सेलेब्स समेत कुछ हजार लोग ही इस ऐप का इस्‍तेमाल कर रहे थे. एमसी हैमर जैसी कुछ मशहूर हस्तियों या डेरा मैक्‍केन जैसे एक्टिविस्ट ने भी इसके बारे में ट्वीट किया. हाल में अचानक इस ऐप को लेकर दुनियाभर में चर्चा बहुत तेज हो गई.

    क्‍लब हाउस है केवल इनवाइट ऐप
    ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस मार्च 2020 के बाद से एक्टिव है. ये केवल इनवाइट-ऐप है. ऐप का जिन लोगों के पास एक्सेस है, वे अलग-अलग विषयों पर बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं. क्लब हाउस को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा. हालांकि, आपको किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मंगाना होगा. ज्‍वाइन करने के बाद आपको अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होगा. इसमें टेक, बुक्‍स, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल हैं. ऐप आपके इंटरेस्ट के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड करेगा.

    ये भी पढ़ें – Noise ने लॉन्‍च की नई स्‍मार्टवाच, अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर रख सकेंगे नजर, जानें कीमत और सभी फीचर्स

    कैसे मिलेगा इस ऐप का इनवाइट
    चैट रूम के अंदर आपको ऐसा लगेगा जैसे एक कॉन्फ्रेंस कॉल चल रही है. दोनों में सिर्फ इतना अंतर है कि यहां बहुत कम लोग बात कर रहे होते हैं, जबकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग सुनते हैं. एक बार बातचीत खत्म होने पर कंवरसेशन रूम क्‍लोज कर दिया जाता है. अब सवाल ये उठता है कि आपको इनवाइट कैसे मिलेगा. इसके लिए कोई मौजूदा क्लब हाउस यूजर्स आपको अकाउंट सेट-अप इन्विटेशन भेजेगा. क्लब हाउस यूजर्स किसी को भी आमंत्रित नहीं कर सकते हैं. शुरुआत में मौजूदा यूजर्स के पास केवल दो इनवाइट्स उपलब्ध होते हैं. इसलिए उन्हें सोच-समझ कर चुनना होता है. क्लबहाउस के क्रिएटर्स पॉल डेविडसन और रोहन सेठ 2021 में ऐप के बीटा स्टेज को पूरा करना चाहते हैं ताकि जल्‍द पूरी दुनिया को ऐप उपलब्‍ध कराया जा सके.

    ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर! एक ही परिवार के लोग LTC का अलग-अलग ले सकते हैं फायदा

    मस्क की चैट से मिला फायदा
    क्लबहाउस के मई 2020 में सिर्फ 1,500 यूजर्स थे. इसकी नेटवर्थ 10 करोड़ डॉलर थी. कुछ दिन पहले एलन मस्क ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के साथ ऐप पर ऑडियो-चैट की मेजबानी की. इसने ऐप को मेनस्ट्रीम में बदल दिया और लोगों ने इसके बारे में बात करना शुरू कर दिया. यह कार्यक्रम YouTube पर लाइव-स्ट्रीम किया गया था. इसने क्लबहाउस को स्टार्ट-अप चार्ट के शीर्ष पर पहुंचा दिया. नतीजा ये निकला कि 1 फरवरी 2021 को क्लब हाउस के 2 करोड़ यूजर्स हो गए हैं. वहीं, स्टार्ट-अप की नेटवर्थ अब 1 अरब डॉलर हो गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज