इन गैजेट्स से बदल जाएगी घर की तस्वीर, बन जाएगा 'स्मार्ट होम'

हम आपको बताते हैं कि घर को स्मार्ट होम बनाने के लिए या 'होम ऑटोमेशन' के लिए कौन से गैजेट्स ज़रूरी हैं और अपने घर को कैसे स्मार्ट होम बनाया जा सकता है.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:40 AM IST
इन गैजेट्स से बदल जाएगी घर की तस्वीर, बन जाएगा 'स्मार्ट होम'
हम आपको बताते हैं कि घर को स्मार्ट होम बनाने के लिए या होम ऑटोमेशन के लिए कौन से गैजेट्स ज़रूरी हैं और अपने घर को कैसे स्मार्ट होम बनाया जा सकता है.
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 3:40 AM IST
घर खरीदना और घर को अच्छे से सजाना हम सभी का एक सपना होता है. हम अपने घर के लिए अलग-अलग तरह के गैजेट्स का प्रयोग भी करते हैं लेकिन कई बार हमें यह नहीं पता होता कि कौन गैजेट पहले लिया जाए ताकि घर को और ज़्यादा बेहतर बनाया जा सके. तो हम आपको बताते हैं कि घर को स्मार्ट होम बनाने के लिए या 'होम ऑटोमेशन' के लिए कौन से गैजेट्स ज़रूरी हैं और अपने घर को कैसे स्मार्ट होम बनाया जा सकता है. (ये भी पढ़ें-बिना WhatsApp खोले ही सुन पाएंगे चैट में आया Voice Message, जानें कैसे)

>> स्मार्ट लाइट बल्ब- स्मार्ट लाइट बल्ब की खासियत यह है कि इनकी ब्राइटनेस और कलर को कम या ज्यादा किया जा सकता है. साथ ही यह एक ही डिवाइस से कंट्रोल भी हो सकते हैं.

>> स्मार्ट स्पीकर- स्मार्ट स्पीकर से आपकी ज़िंदगी काफी आसान हो जाती है. स्मार्ट स्पीकर गाने बजा सकता है, लाइट और टीवी को कंट्रोल कर सकता है साथ ही कॉल भी कर सकता है. अमेज़न और फ्लिपकार्ट से इसे खरीदा जा सकता है.

>> स्मार्ट स्विच- ये थोड़ी महंगी ज़रूर है लेकिन इसके अपने फायदे हैं. कई बार हम कमरे से बाहर निकल जाते हैं और लाइट्स को जलता हुआ छोड़ देते हैं. स्मार्ट स्विच में मोशन सेंसर लगे होते हैं जो कि आपके कमरे में घुसते ही लाइट्स को ऑन कर देंगे और बाहर निकलते ही लाइट्स ऑफ हो जाएंगी.

>> बेहतर वाई-फाई राउटर- घर को स्मार्टहोम बनाने के लिए अच्छी स्पीड वाला वाई-फाई राउटर होना चाहिए ताकि सभी गैजेट्स का अच्छी तरह से इस्तेमाल हो सके. इसके लिए बेहतर इंटरनेट स्पीड और डेटा पैक होना ज़रूरी है.

>> आईओटी डिवाइस- आईओटी डिवाइस के अंदर वॉशिंग मशीन और गीज़र जैसी चीजें आती हैं. इन सभी उपकरणों की मदद से आप फोन को कहीं से भी 'ऑन' या 'ऑफ' कर सकते हैं.

>> कनेक्टेड एक्सेसरीज़- कनेक्टेड गैजेट्स भी घर में होना ज़रूरी है, इससे आप अपने टीवी के साथ दूसरे कमरे में लगे स्पीकर को कनेक्ट कर सकते हैं. आप अपने स्मार्टफोन के बिना अपनी टीवी या स्पीकर को अपनी मसपसंद वीडियो चलाने की कमांड दे सकते हैं. अक्सेसरी की मदद से आप लाइट, स्पीकर और टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं.
Loading...

FaceApp के बाद अब इस वेबसाइट से पेटिंग्स में बदलिए अपनी फोटो
दो साल पुराने Samsung Galaxy S8 ने बचाई 20 लोगों की जान


 
First published: July 24, 2019, 3:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...