लाइव टीवी

मोदी सरकार ने लॉन्च किया ‘Corona Kavach’ ऐप, संक्रमित व्यक्ति के पास आने पर मिलेगा अलर्ट

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 4:00 PM IST
मोदी सरकार ने लॉन्च किया ‘Corona Kavach’ ऐप, संक्रमित व्यक्ति के पास आने पर मिलेगा अलर्ट
Corona Kawach App फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड यूज़र के लिए उपलब्ध है.

सरकार ने इस ऐप को लोगों की सुरक्षा के लिए बनाया है, जिससे कोरोना वायरस (Coronavirus) की जानकारी और उसके प्रकोप का पता लगाया जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 4:00 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) की जंग से लड़ने के लिए सरकार हर मुमकिन कदम उठा रही है. इस वायरस का संक्रमण न फैले, इसके लिए सरकार ने देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया है. अब भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने मिलकर कोरोना वायरस (COVID-19) ट्रैकर ऐप Corona Kavach लॉन्च किया है. सरकार ने इस ऐप को लोगों की सुरक्षा के लिए बनाया है, जिससे कोरोना वायरस की जानकारी और उसके प्रकोप का पता लगाया जा सके.

इस ऐप को डेटा को विश्लेषण करने और भारत में मौजूद कोरोना के एक्टिव मामलों के बारे में जानकारी देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

(ये भी पढ़ें- Coronavirus Lockdown: Tata Sky का बड़ा ऑफर, बिना पैसे दिए 7 दिनों तक देखें ढेरों TV चैनल)



मिलेगी ये सुविधाएं



इस ऐप की मदद से यूज़र्स जान सकेंगे कि उनपर संक्रमण का कितना खतरा है या फिर उन्हें कोई कदम उठाने की ज़रूरत तो नहीं है. इसके अलावा ऐप में अडिशनल फीचर्स भी जोड़े गए हैं जिनमें व्यक्ति की सांस लेने की क्षमता और सेल्फ चेक करना भी शामिल है.

खास बात ये है कि ऐप के ज़रिए यूज़र्स के स्मार्टफोन डेटा को उनकी लोकेशन की मदद से ट्रैक किया जा सकेगा. अगर यूज़र किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है या आसपास रहा है तो उसे अलर्ट कर दिया जाएगा. इसके अलावा यूज़र को संक्रमण की रेंज के बारे में आगाह किया जाएगा जिससे वह उसके मुताबिक कदम उठा सके.

(ये भी पढ़ें- Jio का बेहद सस्ता रिचार्ज, महीने भर के लिए मिलेगी फ्री कॉलिंग और डेटा भी..)

टेस्टिंग स्टेज में है ऐप
एंड्रॉएड यूज़र्स इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल ये ऐप बीटा स्टेज में है और इसके सभी फीचर टेस्ट किए जा रहे हैं. इस ऐप के ऑफिशल डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि इस ऐप का मकसद यूज़र्स को नोवल कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देना और डेटा जुटाना है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 3:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading