लाइव टीवी

जल्द आपको घर बैठे मिलेगा नया सिम कार्ड और फटाफट नंबर होगा एक्टिवेट! जानिए क्या है प्लान

News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 6:23 PM IST
जल्द आपको घर बैठे मिलेगा नया सिम कार्ड और फटाफट नंबर होगा एक्टिवेट! जानिए क्या है प्लान
घर बैठे ही होगा ग्राहक का वेरिफिकेशन

मोबाइल ग्राहकों को नया सिम पाने या अपना सिम कार्ड (Sim Card) बदलने के लिए टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Companies) के आउटलेट नहीं जाना होगा. आइए जानें टेलीकॉम कंपनियों के नए प्लान के बारे में...

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते जारी लॉकडाउन के बीच एक बड़ी खबर आई है. मोबाइल ग्राहकों को नया सिम पाने या अपना सिम कार्ड (Sim Card) बदलने के लिए टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Companies) के आउटलेट नहीं जाना होगा. टेलीकॉम कंपनियों ने दूरसंचार विभाग (Telecom Department) से ग्राहकों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को घर बैठे करने की मंजूरी देने की मांग की है. अगर विभाग इसे मंजूरी दे देता है तो टेलीकॉम कंपनियां नए ग्राहक जोड़ने की प्रक्रिया जारी रख सकेंगी. बता दें कि लॉकडाउन के चलते सिम कार्ड की बिक्री में भारी गिरावट आई है.

घर बैठे ही होगा ग्राहक का वेरिफिकेशन
ग्राहकों को घर बैठे ही सिम कार्ड डिलीवर होगा. टेलीकॉम कंपनियों ने दूरसंचार विभाग से मांग की है. ग्राहक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से कॉन्टेक्ट लैस करने की मांग की गई है. ग्राहक को ऑनलाइन पोर्टल पर अपने दस्तावेज मुहैया कराने होंगे. दस्तावेज के आधार पर नया सिम कार्ड डिलीवर होगा. ग्राहक को उसके घर पर ही सिम कार्ड डिलीवर होगा.

ये भी पढ़ें: WhatsApp ने बदला मैसेज Forward करने का नियम, अब सिर्फ एक चैट से कर सकेंगे शेयर



ऐसे नंबर होगा एक्टिवेट


सिम कार्ड मिलने के बाद ग्राहक को अपना नंबर एक्टिवेट करना होगा. ऐप के जरिए ग्राहक की फोटो खींची जाएगी. दूसरे मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए सिम कार्ड एक्टिवेट होगा. लॉकडाउन के बाद टेलीकॉम सेवाओं की मांग बढ़ी है. लॉकडाउन के चलते लोग घरों से काम कर रहे हैं. ग्राहकों को अलग-अलग कंपनी के सिम कार्ड की जरूरत है. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए भी घर बैठे ही सिम कार्ड मिलेगा. टेलीकॉम कंपनियों के नए ग्राहकों का जुड़ना भी जारी रहेगा.

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 6:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading