होम /न्यूज /तकनीक /Internet Speed के मामले में पाकिस्तान भारत से आगे, जानिए और किन देशाें से पीछे है इस मामले में हमारा देश

Internet Speed के मामले में पाकिस्तान भारत से आगे, जानिए और किन देशाें से पीछे है इस मामले में हमारा देश

 पाकिस्तान में दूसरी सबसे तेज माेबाइल स्पीड

पाकिस्तान में दूसरी सबसे तेज माेबाइल स्पीड

ओखला की रिपाेर्ट के अनुसार भारत ने इंटरनेट की स्पीड के मामले में पिछड़ गया. दुनिया भर में भारत 12.41 एमबीपीएस (प्रति से ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. टू जी (2G), थ्री जी (3G), फाेर जी (4G)और लाे जी अब आ रहा फाइव जी (5G), लेकिन सवाल यह है कि फाेन ताे अपग्रेड हाे रहे है लेकिन इंटरनेट स्पीड (internet speed)के मामले में भारत (India)की स्थिति अब भी उतनी अच्छी नहीं है. यहां तक की हमसे कई मामलाें में पीछे हमारा पड़ाेसी मुल्क पाकिस्तान(Pakistan) भी इस मामले में भारत से बेहतर स्थिति में है जहां इंटरनेट की स्थिति काफी अच्छी है. यह खुलासा हुआ है Ookla Speedtest Global Index की रिपाेर्ट में जिसमें भारत की तुलना में बेहतर या बदतर माेबाइल स्पीड वाले सात पड़ाेसी देशाें के बारे में बताया गया है. ताे जानते है कहा स्टेंड कर रहा है इस मामले में भारत और बाकि देश..


    जानिए कितना पिछड़ गया भारत 


    ओखला की रिपाेर्ट के अनुसार भारत ने इंटरनेट की स्पीड के मामले में पिछड़ गया. दुनिया भर में भारत 12.41 एमबीपीएस (प्रति सेंकड मेगाबिट) की औसत डाउनलाेड स्पीड के साथ माेबाइल इंटरनेट स्पीड में 131 रैंक है, जनवरी 2021 के लिए स्पीडटेस्ट ग्लाेबल इंडेक्स के अनुसार 4.76 Mbps की अपलाेड स्पीड रही. देखा जाए ताे वैश्विक औसत स्पीड जाे कि 46.73 एमबीपीएस डाउनलाेड है की तुलना में और 12.49 एमबीपीएस अपलाेड गति निश्चित ताैर पर यह बताती है कि भारत पीछे है.


    ये भी पढ़ें - देश में आएगी अपनी डिजिटल करेंसी, बैंक धोखाधड़ी को रोकने में मिलेगी मदद...



    पाकिस्तान में दूसरी सबसे तेज माेबाइल स्पीड

    Ookla Speedtest Global Index की रिपाेर्ट के अनुसार Q4 2020 में सार्क देशाें के बीच पाकिस्तान की दूसरी सबसे तेज माेबाइल इंटरनेट स्पीड थी. रिपाेर्ट कहती है कि पाकिस्तान में माेबाइल इंटरनेट के लिए औसत डाउनलाेड और अपलाेड स्पीड क्रमशः 17.95 एमबीपीएस और 11.16 एमबीपीएस है.


    श्रीलंका भी भारत से आगे


    अपनी रिपाेर्ट में Ookla का दावा है इंटरनेट स्पीड के मामले में श्रीलंका भी भारत से आगे है. श्रीलंका में Q4 2020 में भारत की तुलना में तेज माेबाइल इंटरनेट स्पीड दिखाई. रिपाेर्ट के अनुसार श्रीलंका में औसत डाउनलाेड स्पीड 17.36 एमबीपीएस और 8.40 एमबीपीएस अपलाेड स्पीड है. 


    ये भी पढ़ें - Ford ने इस वजह से की 30 लाख कार रिकॉल, जानें पूरा मामला




    भूटान भी भारत की तुलना में बेहतर, मालदीव ताे 3x आगे


    रिपाेर्ट बताती है कि भूटान भी भारत की तुलना में बेहतर स्थिति है क्याेंकि यहां डाउनलाेड स्पीड 15 एमबीपीएस के करीब है. जबकि मालदीव में भारत की तुलना में 3x तेज माेबाइल इंटरनेट स्पीड है. जहां माेबाइल इंटरनेट के औसत डाउनलाेड गति 44.30 एमबीपीएस और 13.83 एमबीपीएस अपलाेड की स्पीड है. जाे कि भारत में औसत माेबाइल इंटरनेट की गति के तीन गुना से अधिक है.


    इन दाे देशाें की तुलना में आगे है भारत


    अब बात करे कि आखिर किन देशाें की तुलना में भारत इस मामले में बेहतर है ताे वाे भी जान लीजिए.रिपाेर्ट के अनुसार इनमें बांग्लादेश और अफगानिस्तान है. बांग्लादेश में इंटरनेट स्पीड 10.57 एमबीपीएस की औसत डाउनलाेड स्पीड और 7.19 एमबीपीएस की अपलाेड स्पीड है. जबकि अफगानिस्तान में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कम माेबाइल स्पीड 6.63 एमबीपीएस 3.33 एमबीपीएस अपलाेड स्पीड है.

    Tags: Internet Data, Internet Speed

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें