Home /News /tech /

सरकारी सुविधा: WhatsApp पर मिलेंगे डॉक्टर, बस उन्हें Hi लिखें और लें परामर्श

सरकारी सुविधा: WhatsApp पर मिलेंगे डॉक्टर, बस उन्हें Hi लिखें और लें परामर्श

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने हेल्थ सर्विस डेस्क की स्थापना की है.

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने हेल्थ सर्विस डेस्क की स्थापना की है.

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने हेल्थ सर्विस डेस्क की स्थापना की है. इसके तहत वॉट्सऐप पर एक समर्पित चैटबॉट (chatbot) आधारित हेल्पलाइन शुरू की गई है, जो भारत के ग्रामीण इलाकों या दूरदराज रहने वाले लोगों के लिए मददगार होगी. ये हेल्पलाइन वॉट्सऐप पर टेली-कंस्लटेशन का सुविधा मुहैया करवाएगी. वॉट्सऐप हेल्पडेस्क लोगों के लिए प्रशासन से सहायता लेना, डॉक्टरों से परामर्श करना, कोविड से संबंधित संसाधनों की एक विस्तृत शृंखला तक पहुंच बनाना और उनके प्रश्नों का समाधान पाना करना आसान बनाता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. डॉक्टर अब आपके वॉट्सऐप (WhatsApp) पर उपलब्ध होंगे. इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने हेल्थ सर्विस डेस्क की स्थापना की है. इसके तहत वॉट्सऐप पर एक समर्पित चैटबॉट (chatbot) आधारित हेल्पलाइन शुरू की गई है, जो भारत के ग्रामीण इलाकों या दूरदराज रहने वाले लोगों के लिए मददगार होगी. ये हेल्पलाइन वॉट्सऐप पर टेली-कंस्लटेशन का सुविधा मुहैया करवाएगी. इसे सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क (CSC Health Services Helpdesk) कहा जा रहा है.

    हेल्पडेस्क पर लोगों को क्या-क्या सुविधा मिलेगी?
    वॉट्सऐप हेल्पडेस्क लोगों के लिए प्रशासन से सहायता लेना, डॉक्टरों से परामर्श करना, कोविड से संबंधित संसाधनों की एक विस्तृत शृंखला तक पहुंच बनाना और उनके प्रश्नों का समाधान पाना करना आसान बनाता है.

    ये भी पढ़ें – Telegram पर स्टॉक बताकर छोटे निवेशकों को ठगते हैं मार्केट ऑपरेटर, सेबी ने की सख्ती

    वॉट्सऐप पर सर्विस का कैसे उपयोग करें
    इसकी खास बात यह है कि सेवा सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध है, यानी उपयोगकर्ता फ्री में वॉट्सऐप पर सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क का उपयोग कर सकेंगे. सर्विस हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगी. हेल्पडेस्क तक पहुंचने के लिए वॉट्सऐप उपयोगकर्ताओं को +917290055552 नंबर पर एक ‘Hi’ मैसेज भेजना होगा और डॉक्टर से जुड़ने के लिए विकल्पों का चयन करना होगा.

    सीएससी के अनुसार, हेल्पडेस्क को सामाजिक, आर्थिक और डिजिटल रूप से समावेशी चैनलों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के अपने लक्ष्य के एक महत्वपूर्ण और आसानी से सुलभ विस्तार के रूप में विकसित किया गया है. यह दावा करता है कि वॉट्सऐप हेल्पडेस्क सामान्य स्वास्थ्य के साथ-साथ कोविड -19 से संबंधित क्षेत्रों में उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर उपयोगकर्ताओं को एक उपयुक्त डॉक्टर के लिए मार्गदर्शन करेगा.

    ये भी पढ़ें – अब नौकरी ढूंढने में भाषा नहीं बनेगी अड़चन, यूजर हिन्दी में भी इस्तेमाल कर पाएंगे LinkedIn

    Infobip Technologies ने किया विकसित
    सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सीईओ दिनेश कुमार त्यागी ने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि ग्रामीण नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा और इंफ्रास्ट्रक्चरल सर्विसेस तक सर्वोत्तम पहुंच प्राप्त हो. सीएससी के टेली-हेल्थ कंसल्टेशन परामर्श ने जमीनी स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. हमें विश्वास है कि वॉट्सऐप पर इसका विस्तार यह सुनिश्चित करने में हमारा अगला लीवर होगा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं हमारे देश में सबसे दूर की आबादी के लिए उपलब्ध हैं.’ बता दें कि ये सीएससी हेल्थ सर्विस हेल्पलाइन को Infobip Technologies द्वारा विकसित किया गया है.

    Tags: Central Health Team, Health services, Whatsapp, WhatsApp Features

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर