जारी हुई चेतावनी, भारत पर बड़ा साइबर अटैक करने की तैयार में चीनी हैकर्स! ऐसे कर सकते हैं टारगेट

जारी हुई चेतावनी, भारत पर बड़ा साइबर अटैक करने की तैयार में चीनी हैकर्स! ऐसे कर सकते हैं टारगेट
सावधान! चीन से बड़े साइबर हमले का अलर्ट

सोमवार को डीआईपीपी की वेबसाइट हैक हो गई उस पर चाइनीज भाषा में मीडिएट लिखा मिला था. ऐसे में साइबर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी CERT ने सभी मंत्रालयों और विभागों को चेतावनी जारी कर सावधानी बरतने की सलाह दी है.

  • Share this:
गलवान वैली में भारत और चीन के बीच फेसऑफ होने के बाद अब भारतीय सरकारी वेबसाइट चाइनीज़ हैकर्स (chinese hackers) के निशाने पर है. दरअसल इस हफ्ते सोमवार को डीआईपीपी की वेबसाइट हैक हो गई उस पर चाइनीज भाषा में मीडिएट लिखा मिला था. ऐसे में साइबर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी CERT ने सभी मंत्रालयों और विभागों को चेतावनी जारी कर सावधानी बरतने की सलाह दी है.

बताया गया कि हैकर्स सरकारी फर्जी ईमेल आईडी के ज़रिए टारगेट कर सकते हैं. कहा गया कि डार्क वेब पर भारत को सबक सिखाने पर चर्चा जारी है और चाइनीज हैकर बड़ी मात्रा में हमला करने के तैयारी कर रहे हैं. साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फार्म CYfirma ने भी चेतावनी जारी की है.

(ये भी पढ़ें- Flipkart Big Savings Days का आखिरी दिन आज! 90% की छूट पर घर लाएं कई सामान)



जारी हो चुकी है एडवाइजरी
इसके अलावा हाल ही में महाराष्ट्र साइबर इंटेलीजेंस सेल ने भारत में साइबर हमले को लेकर वॉर्निंग देते हुए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि चीन के हैकर्स बड़े पैमाने पर साइबर अटैक करने की योजना बना रहे हैं. महाराष्ट्र साइबर इंटेलीजेंस सेल के स्पेशल IG यशस्वी यादव ने इस बारे में बताया कि पिछले 4-5 दिनों में चीनी हैकर्स ने लगभग 40,300 बार भारतीय साइबर स्‍पेस में अटैक करने की कोशिश की है.

(ये भी पढ़ें- 5 कैमरे, 5000mAh की बैटरी, आज सस्ती कीमत में मिल रहा है ये खूबसूरत लुक वाला स्मार्टफोन)

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक इनमें से ज़्यादातर हैकर्स चीन के चेंगदू क्षेत्र में मौजूद हैं. इस क्षेत्र को साइबर अटैक का हेडक्‍वार्टर बताया जा रहा है. चीन के हैकर भारत के साइबर स्पेस में विशेष रूप से इंफॉर्मेशन, इंफ्राटेक्‍चर और बैंकिंग के लिए साइबर हमले कर रहे हैं.
(असीम मनचंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading