• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • कोरोना वायरस का सहारा लेकर ऐसे आपके पासवर्ड चुरा रहे हैं जालसाज! वॉट्सऐप पर भेजे जा रहे हैं लिंक

कोरोना वायरस का सहारा लेकर ऐसे आपके पासवर्ड चुरा रहे हैं जालसाज! वॉट्सऐप पर भेजे जा रहे हैं लिंक

छत्तीसगढ़ सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. (Demo Pic)

छत्तीसगढ़ सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. (Demo Pic)

साइबर क्रिमनल्स 'कोरोना वायरस मैप' (Coronavirus Map) नाम के मैलवेयर डिवाइस का इस्तेमाल कर लोगों के बैंक खाते की जानकारियां और पासवर्ड समेत गोपनीय डेटा चुरा रहे हैं....

  • Share this:
    मुंबई. महाराष्ट्र एक ओर जहां कोविड-19 (Coronavirus) के बढ़ते मामलों से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर साइबर अपराधी (Cyber criminals) 'कोरोना वायरस मैप' नामक मैलवेयर (malware) डिवाइस का इस्तेमाल कर बैंक खाते की जानकारियां और पासवर्ड समेत गोपनीय डेटा (private data) चुरा रहे हैं.

    धुले के पुलिस अधीक्षक चिन्मय पंडित को एक सप्ताह पहले मालवेयर के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने आधिकारिक बयान जारी कर लोगों से सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप पर प्रसारित कोरोना वायरस से संबंधित लिंक न खोलने का आग्रह किया है.

    (ये भी पढ़ें- Coronavirus Lockdown: Tata Sky का बड़ा ऑफर, बिना पैसे दिए 7 दिनों तक देखें ढेरों TV चैनल)

    एक अधिकारी ने कहा कि साइबर अपराधी कोरोना वायरस मैप नामक मालवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो आपके गोपनीय डेटा को खतरे में डाल सकता है.



    उन्होंने कहा कि पुलिस इस अनाधिकृत लिंक के बारे में जागरुकता फैलाकर ऐहतियाती कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि वॉट्सऐप जैसे मैसेजिंग ऐप पर काफी शेयर किये जा रहे मालवेयर लिंक में दावा किया जा रहा है कि इसमें कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी है. तो ऐसे किसी भी अनजान सोर्स से आए लिंक को ना खोलें और सोशल मीडिया पर शेयर की गई हर जानकारी पर यकीन ना करें.

    (ये भी पढ़ें- Jio का बेहद सस्ता रिचार्ज, महीने भर के लिए मिलेगी फ्री कॉलिंग और डेटा भी..)

    जानकारी के लिए बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस के 873 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 775 एक्टिव केस हैं. वहीं 78 मामले रिकवर हो चुके हैं. इसके साथ ही 19 लोगों की मौत हो गई है.
    (इनपुट-भाषा से)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज