होम /न्यूज /तकनीक /खतरा! इन 12 ऐप्स में मिले हैं खतरनाक वायरस, फोन से तुरंत डिलीट कर दें, लाखों लोग कर चुके हैं डाउनलोड

खतरा! इन 12 ऐप्स में मिले हैं खतरनाक वायरस, फोन से तुरंत डिलीट कर दें, लाखों लोग कर चुके हैं डाउनलोड

12 ऐप्स में वायरस पाया गया है.

12 ऐप्स में वायरस पाया गया है.

कुछ एंड्रॉयड ऐप्स का पता चला है जो यूज़र के लिए खतरा साबित हो सकते हैं. इन ऐप्स को लाखों लोगों ने डाउनलोड किया है, इसलि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फर्जी ऐप्स यूजर को रोज वॉक और एक्सरसाइज करने पर रिवॉर्ड प्वॉइंट दे रही थीं.
खतरनाक ऐप की लिस्ट में ऐसी ऐप भी हैं जिन्हें 50 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं.
ऐप्स यूज़र को निशाना बनाकर पेड सर्विस के लिए मजबूर कर रह थे.

नई दिल्ली. आजकल हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन होता है और अपने एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए आए दिन लोग कोई न कोई नई ऐप डाउनलोड कर लेते हैं. लेकिन, बहुत यूज़र ये जानते होंगे कि कोई भी ऐप डाउनलोड करते समय हमें सावधान रहना चाहिए. वह इसलिए क्योंकि अगर फेक ऐप फोन में इंस्टॉल हो गया, तो आपका डेटा खतरे में पड़ सकता है. इसी बीच कुछ फेक ऐप्स को लेकर भी जानकारी मिली है. डॉ वेब के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने कुछ खतरनाक ऐप्स के बारे में बताया है. डराने वाली बात ये है कि इन ऐप्स का पता लगने से पहले ही इन्हें लाखों लोगों ने डाउनलोड किया हुआ था. ऐसे में हम यहां इन ऐप्स की लिस्ट बताने जा रहे हैं. अगर आपने भी इनमें से किसी ऐप को डाउनलोड किया हो तो तुरंत डिलीट कर दें.

फिलहाल इन्हें Google Play Store से हटा दिया गया है. हटाए गए ऐप्स को फिटनेस, गेमिंग ऐप के रूप में पेश किया गया और यूज़र्स को उन लिंक पर क्लिक करने के लिए बरगलाया गया जो फेक वेबसाइटों पर जाते हैं. साइबर सिक्योरिटी के मुताबिक इसमें से कुछ ऐप ऐसी भी थीं जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर भी थीं. उन्हें दुनियाभर के 50 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड भी कर चुके थे.

ये भी पढ़ें- टीवी-पंखा सब चलाता है ये छोटू जनरेटर, चार्ज करने के लिए न बिजली चाहिए न तेल

फेक ऐप्स में से कुछ ऐप्स ऐसी थीं जो यूजर को रोज वॉक और एक्सरसाइज करने पर रिवॉर्ड प्वॉइंट दे रही थीं. इसके बाद जब यूजर अपने प्वाइंट्स को रिडीम करने की कोशिश करते थे तब वो उन्हें ढेरों विज्ञापन देखने पर मजबूर करती थीं. ऐसी दो ऐप्स गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दी हैं. जबकि एक अब भी गूगल प्ले स्टोर पर है. कुछ ऐसी फेक ऐप और ट्रोजन भी मौजूद थे जो यूजर को निशाना बनाकर पेड सर्विस के लिए मजबूर कर रह थे.

गूगल प्ले स्टोर से हटा दी गईं हैं ये ऐप्स…
जिन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है उन्में Golden Hunt, Reflector, Fitstar, Seven Golden Wolf, BlackJack, Unlimited Score, Big Decisions, Jewel Sea, Lux Fruits Game, Lucky Clover, और King Blitz शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर Delete हुए मैसेज को पढ़ें, बहुत कम लोगों को पता है ये जुगाड़, Risky भी नहीं

डाउनलोड करने से पहले ये बातें ध्यान में ज़रूर रखें:-
जब आप ऐप डाउलोड करें, तो हमेशा उस ऐप की रेटिंग और रिव्यूज चैक कर लें. कोशिश करें कि उसी ऐप को डाउलोड करें जो ट्रस्टेड डेवलपर ने बनाई हो. प्ले स्टोर के अलावा किसी अनजान सोर्स से ऐप डाउलोड न करें अननोन ऐप को इंस्टॉल करने से बचें.

Tags: Apps, Google Play Store, Mobile Phone, Tech news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें