होम /न्यूज /तकनीक /Alert! अपने फोन से तुरंत हटाएं ये ऐप और जल्दी से बदलें Facebook का पासवर्ड!

Alert! अपने फोन से तुरंत हटाएं ये ऐप और जल्दी से बदलें Facebook का पासवर्ड!

क्राफ्ट्सआर्ट कार्टून फोटो टूल्स (Craftsart Cartoon Photo Tools) नाम की एक ऐप लोगों का पर्सनल डेटा चुराकर हैकर्स तक पहुंचा रही थी.

क्राफ्ट्सआर्ट कार्टून फोटो टूल्स (Craftsart Cartoon Photo Tools) नाम की एक ऐप लोगों का पर्सनल डेटा चुराकर हैकर्स तक पहुंचा रही थी.

क्राफ्ट्सआर्ट कार्टून फोटो टूल्स (Craftsart Cartoon Photo Tools) नाम की एक ऐप लोगों का पर्सनल डेटा चुराकर हैकर्स तक पहु ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए यह खबर बेहद जरूरी है. गूगल ने अपने प्ले स्टोर से एक खतरनाक ऐप को हटाया है. ये ऐप लोगों का पर्सनल डेटा चुराकर हैकर्स तक पहुंचा रही थी. पर्सनल डेटा, जैसे कि फोन की जानकारी, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, आपने क्या सर्च किया, आपके मैसेज इत्यादी.

गूगल प्ले स्टोर से बेशक ये ऐप हटा ली गई है, लेकिन इसे हटाए जाने से पहले लाखों लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं. तो यदि आपके फोन में भी ये ऐप है, तो उसे तुरंत हटा दीजिए. मतलब Uninstall कर दीजिए. इस ऐप का नाम है क्राफ्ट्सआर्ट कार्टून फोटो टूल्स (Craftsart Cartoon Photo Tools).

ये भी पढ़ें – Instagram ने जोड़े दो नए फीचर्स, प्रोफाइल पर कंट्रोल कर सकेंगे फीड और पोस्ट

शोधकर्ताओं ने बताया है कि Craftsart Cartoon Photo Tools ऐप में FaceStealer के रूप में एक ट्रोजन है, जिसकी मदद से यूजर के साथ फ्रॉड या स्कैम हो सकता है.

कैसे स्कैम करती है ये ऐप
डाउनलोड करने के बाद जब यूजर इसे खोलते हैं तो यह ऐप यूजर को फेसबुक से लॉग-इन करने को कहती है, जिसमें यूजर अपने फेसबुक का लॉग-इन और पासवर्ड भरते हैं. इसके बाद ये ऐप यूजर के किसी अनजान रशियन सर्वर पर ले जाती है. इस सर्वर के जरिए यूजर के प्राइवेट डेटा और पासवर्ड को उड़ा लिया जाता है.

ये भी पढ़ें – Samsung Galaxy M33 5G का टीजर आया सामने, जानिए फीचर और स्‍पेसिफिकेशन्‍स

1 लाख से ज्यादा इंस्टॉल
गूगल प्ले स्टोर के अनुसार, इस ऐप को 1 लाख से ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है. इसका सीधा सा मतलब है कि बहुत से लोग इसे अब भी इस्तेमाल कर रहे होंगे. यदि आपने भी जाने-अनजाने में इस ऐप को डाउनलोड किया है तो अभी हटा दें. हटाने के बाद आपको एक काम और करना है कि आपको अपने फेसबुक का पासवर्ड बदलना है.

Tags: Android, Google Play Store, Virus

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें