दिल्ली वालों को जल्द मिलेगा फ्री WiFi लेकिन इन बातों का ध्यान रखना होगा

कनेक्ट करने से पहले पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि जिस वाई-फाई पर आपको ट्रस्ट है उससे ही कनेक्ट हों.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 11:33 AM IST
दिल्ली वालों को जल्द मिलेगा फ्री WiFi लेकिन इन बातों का ध्यान रखना होगा
कनेक्ट करने से पहले पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि जिस वाई-फाई पर आपको ट्रस्ट है उससे ही कनेक्ट हों.
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 11:33 AM IST
दिल्ली वालों के लिए राज्य की केजरीवाल सरकार खुशखबरी लेकर आई है. दिल्ली सरकार ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जिसके तहत तीन से चार महीनों के भीतर लोग मुफ्त वाई-फाई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वाई फाई का इस्तेमाल सार्वजनिक जगहों पर करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि जिसे आप मुफ्त का सौदा समझ रहे हों वह आपके गले की हड्डी न बन जाएं.

इसके लिए आपके फोन का कॉन्फिगरेशन अच्छा होना ज़रूरी है क्योंकि अगर फोन को सही तरीके से कॉन्फिगर नहीं किया गया हो तो आपके फोन की हैकिंग की आशंका बनी रहती है. ऐसा न हो कि आप जिस नेटवर्क को कनेक्ट करने की कोशिश कर रहे हैं उसकी जगह आप हैकर के नकली वाई-फाई से कनेक्ट कर लें. इसलिए, कनेक्ट करने से पहले पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि जिस वाई-फाई पर आपको ट्रस्ट है उससे ही कनेक्ट हों. कनेक्ट करने से पहले नेटवर्क को वेरिफाई करना बेहद जरूरी है. साथ ही, HTTPS वेबसाइट पर ही सर्फिं करनी चाहिए. (Honor Band 5 भारत में लॉन्च, 14 दिनों तक चलेगी बैटरी)

फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करते समय अपने बारे में पर्सनल इनफार्मेशन जैसे- बैंक अकाउंट, आधार नंबर, अड्रेस देने से बचें. वहीं एंटी वायरस टूल का इस्तेमाल करें. यानी अपने फोन डिवाइस में डाउनलोड कर लें. एंटी वायरस टूल गैजट की सभी एप्लीकेशंस को स्कैन कर समय-समय पर यूजर को इंफॉर्म करता रहता है.

पेमेंट ट्रांजेक्शन की जानकारी शेयर कर रहे हों तो अपनी पुरानी हिस्ट्री क्लियर करना न भूलें. किसी फ्री वाई फाई या फिर ब्लूटूथ से कनेक्ट होने से पहले अपना पुराना ट्रांसफर डाटा क्लियर करना जरुरी है नहीं तो जिस हैकर को आपकी पुराने डाटा की जानकारी मिल सकती है. पब्लिक वाई फाई के प्रयोग के दौरान जहां तक संभव हो पैसे का लेन देन करने से परहेज करें.

इन सावधानियों के साथ किसी भी वाई फाई का प्रयोग कर सकते हैं. इसी के साथ बता दें कि दिल्ली मंत्रिमंडल के निर्णय की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा है कि लोग हर महीने मुफ्त 15 जीबी डेटा का उपयोग कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि योजना के पहले चरण में पूरे शहर में 11 हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे. केजरीवाल ने बताया कि सभी 70 विधानसभा क्षेत्र में एक हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे. चार हजार हॉटस्पाट बस स्टापों पर स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि निजी भागीदारी से पीपीपी मॉडल पर परियोजना शुरू की जाएगी. (ये भी पढ़ें- अपने पुराने TV को बनाएं Smart TV और देखें नेटफ्लिक्स-हॉटस्टार, ये है पूरा तरीका)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 11:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...