लाइव टीवी

दिल्ली हाईकोर्ट ने RBI से पूछा सवाल, बिना मंजूरी के कैसे चल रहा है Google Pay

News18Hindi
Updated: April 10, 2019, 2:15 PM IST
दिल्ली हाईकोर्ट ने RBI से पूछा सवाल, बिना मंजूरी के कैसे चल रहा है Google Pay
दिल्ली उच्च न्यायालय एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आरबीआई और गूगल इंडिया से जवाब मांगा है.

दिल्ली उच्च न्यायालय एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आरबीआई और गूगल इंडिया से जवाब मांगा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2019, 2:15 PM IST
  • Share this:
टेक जायंट गूगल के पेमेंट 'Google Pay' को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने भारतीय रिजर्व से सवाल पूछा है कि भारत में बिना मंजूरी के यह ऐप कैसे चल रहा है. दिल्ली उच्च न्यायालय एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आरबीआई और गूगल इंडिया से जवाब मांगा है.

याचिका में दावा किया गया था कि गूगल पे बिना आधिकारिक मंजूरी के भारत में काम कर रहा है. इस पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीष राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति ए जे भंभानी ने यह सवाल पूछा है. याचिका में कहा गया है कि गूगल पे पेमेंट के अधिनियमों का उल्लंघन कर रहा है और अवैध रूप से भारत में इसका इस्तेमाल हो रहा है. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि इसे बैंक से कोई वैलिड सर्टिफिकेट नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें: खतरनाक है Xiaomi के फोन में मौजूद यह ऐप, पर्सनल डेटा हो सकता है चोरी

कोर्ट ने इस संबंध में आरबीआई और गूगल इंडिया को नोटिस भी जारी किया है और अभिजीत मिश्रा से जवाब मांगा है. आपको बता दें कि 20 मार्च, 2019 को जारी की गई आरबीआई की अधिकृत 'पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स' की लिस्ट में गूगल पे का नाम नहीं है.



ये भी पढ़ें: वोट डालने जाने के लिए इन मतदाताओं को मुफ्त में मिलेगी गाड़ी, बस करना होगा यह काम

अभिजीत मिश्रा द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने आरबीआई और गूगल इंडिया से जवाब मांगा है. बता दें कि 20 मार्च को जारी आरबीआई की अधिकृत 'भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों' की सूची में गूगल पे का नाम नहीं है. इस लिस्ट के सामने आने के बाद से गूगल पे के खिलाफ याचिका दायर की गई थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2019, 2:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर