बैन के बावजूद धड़ल्ले से डाउनलोड हो रहा ये चीनी ऐप, भारत में हैं 10 करोड़ यूजर

भारत में प्रतिबंध के बाद भी हो रहा डाउनलोड
भारत में प्रतिबंध के बाद भी हो रहा डाउनलोड

भारत में एक और चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लग सकता है. टिकटॉक (TikTok) के बैन के बाद चाइनीज ऐप Snack Video को 10 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टॉल कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 12:25 PM IST
  • Share this:
भारत सरकार ने इस साल चीन (China) के करीब 200 से ज्यादा चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया था. टिकटॉक, पबजी और यूसी ब्राउजर जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं. लेकिन बैन के बाद भी चाइनीज ऐप के कुछ लाइट वर्जन अभी भी डाउनलोड हो रहे हैं. इसके अलावा कई ऐसे ऐप हैं जिन्हें नाम बदलकर भारत में लॉन्च कर दिया गया है और यह तेजी से वायरल भी हो गए. लेकिन, चीनी ऐप्स पर बैन के बावजूद एक और चीनी ऐप स्नैक वीडियो (Snack Video App) दुनियाभर में छाया हुआ है. भारत में भी टिकटॉक बैन होने के बाद इसकी लोकप्रियता बढ़ी है.

गूगल प्ले-स्टोर पर Snack Video टॉप ट्रेंडिंग में दिख रहा है और भारत में इसे 10 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टॉल कर चुके हैं. Snack Video भी एक शॉर्ट वीडियो एप है जिसमें एडिटिंग, लिप सिंकिंग और स्पेशल इफेक्ट जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं.

लग सकता है Snack Video पर प्रतिबंध- खबरों के मुताबिक, अब Snack Video ऐप पर भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी चल रही है. सी-डीईपी के अध्यक्ष जयजीत भट्टाचार्य ने अपने एक बयान में कहा है कि यह ऐप प्रतिबंधित किए गए ऐप की ही तरह जोखिम पैदा करता है. स्नैक वीडियो प्रतिबंधित ऐप का नया नाम या रूप है. ऐसे में यह भारत सरकार के आदेशों का उल्लंघन है. सेंटर ऑफ डिजिटल इकॉनमी पॉलिसी रिसर्च (C-DEP) ने इस संबंध में गृहमंत्री अमित शाह और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव राजेंद्र कुमार को एक पत्र भी लिखा है. पत्र में लिखा गया है कि स्नैक वीडियो ऐप के साथ भी सिक्योरिटी और प्राइवेसी का वही खतरा है जो बैन हुए ऐप के साथ है. ऐसे में स्नैक वीडियो ऐप भी किसी भी वक्त बैन लग सकता है.



ये भी पढ़ें: Facebook यूजर्स के लिए ला रहा ये खास फीचर, अब आसानी से जान पाएंगे अपने पड़ोसियों के बारे में
बैन के बाद भी हो रहा डाउनलोड- स्नैक वीडियो ऐप बनाने वाली कंपनी कुआशू टेक्नोलॉजी का Kwai ऐप पहले ही भारत में बैन हो चुका है. कंपनी ने इस ऐप का भारत में पूरा ऑपरेशन बंद कर दिया है. बता दें कि पहली कड़ी में भारत ने चीन के 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था. उन 59 चीनी ऐप्स में स्नैक वीडियो ऐप तीसरे नंबर पर था. इस लिस्ट में चीन के कई लोकप्रिय ऐप को भारत में प्रतिबंध कर दिया गया था. बावजूद इसके गूगल प्ले स्टोर में स्नैक वीडियो अभी भी दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़ें: सावधान! Google रख रहा है आपकी हर एक्टिविटी पर नजर, गूगल के पास है आपका सारा डेटा

एंट्रेकर रिपोर्ट की खबर के मुताबिक, जून में Kwai ने एक ऐप नोटिफिकेशन के जरिए यह घोषणा की थी कि इसकी सेवा भारत में तय समय में समाप्त हो जाएगी. जबकि यह ऐप अब भारत के Google Play Store के संस्करणों पर उपलब्ध नहीं है लेकिन डिजिटल पॉलिसी थिंक-टैंक के अनुसार, जब कोई उपयोगकर्ता मोबाइल पर Google Play Store आइकन पर क्लिक करता है, तो यह स्वचालित रूप से यूजर्स को स्नैक वीडियो ऐप के Play Store पेज पर रीडायरेक्ट कर देता है. अब भी Google Play Store में आपको ऐप के URL में भी Kwai को दिखा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज