अगर आपके पास भी है ये लैपटॉप, तो हवाई जहाज में नहीं कर पाएंगे सफर!

अगर आपके पास Apple का MacBook Pro है तो आप इसे लेकर फ्लाइट में ट्रैवल नहीं कर पाएंगे. इंडियन एविएशन रेगुलेटर DGCA एप्पल के इस लैपटॉप पर बैन लगाने का प्लान कर रही है

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 6:23 PM IST
अगर आपके पास भी है ये लैपटॉप, तो हवाई जहाज में नहीं कर पाएंगे सफर!
एप्पल का मैकबुक प्रो
News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 6:23 PM IST
अगर आपके पास Apple का MacBook Pro है तो आप इसे लेकर फ्लाइट में ट्रैवल नहीं कर पाएंगे. इंडियन एविएशन रेगुलेटर-DGCA (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) एप्पल के इस लैपटॉप पर बैन लगाने का प्लान कर रही है. डीजीसीए ने अपने एक बयान में कहा है कि हमारा यात्रियों से अनुरोध है कि वो मैकबुक प्रो लैपटॉप (15 इंच) को साथ नहीं लाएं. सुरक्षा जोखिम के चलते एप्पल ने हाल ही में सीमित संख्या में इन लैपटॉप को वापस मंगाया है.

डीजीसीए का नोटिस
डीजीसीए का नोटिस


एप्पल फ्री में बदलेगा बैटरी
एप्पल ने जून में ही मैकबुक प्रो के कुछ मॉडल्स को बैटरी ओवरहीटिंग और आग लगने का खतरा पैदा होने के कारण वापस मंगाया था. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा था कि एफेक्टड (प्रभावित) यूनिट्स की सितंबर 2015 से फरवरी 2017 के बीच काफी बिक्री हुई है और प्रोडक्ट के सीरियल नंबर के जरिए इनकी पहचान की जा सकती है. कंपनी ने कहा था कि वो जिन लैपटॉप्स की बैटरी में समस्या पाई जाएगी, उसे फ्री में रिप्लेस करेगी.

ये भी पढ़ें- बदल गया WhatsApp का नाम, जल्द आपके फोन में दिखेगा ऐसा

यूएस में हुआ बैन
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि डीजीसीए मामले की जांच कर रही है और जो जरूरी होगा उसे देखते हुए ही कदम उठाएगी. Apple की चेतावनी के बाद यूरोपियन यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने एयरलाइंस को इस पर कदम उठाने को कहा था. जबकि यूएस फेडरेशन एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने फ्लाइट्स पर मैकबुक प्रो के उन मॉडल्स को बैन कर दिया है, जिनमें समस्या पाई गई है.
Loading...

ये भी पढ़ें: नए Android में होंगे ये 10 खास फीचर्स, पूरी तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन

इस मामले के सामने आने के बाद सिंगापुर एयरलाइंस ने भी अपने ग्राहकों से प्रभावित मॉडल्स न लाने को कहा. वहीं अगर आपके पास भी 15-इंच वाला मैकबुक प्रो का पुराना मॉडल है, तो इस एप्पल के मैकबुक प्रो बैटरी रिकॉल पेज पर अपने प्रोडक्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप यहां ये पता लगा सकते हैं कि आपके प्रोडक्ट में भी इस तरह की समस्या है या नहीं. साथ ही यहां आपको अवलेबल बैटरी रिप्लेसमेंट ऑप्शंस के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें- Jio की GigaFiber लैंडलाइन सर्विस: जानें कैसे करें इस्तेमाल और क्या है पूरा प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 4:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...