लाइव टीवी

अलर्ट! SIM से लेकर वॉट्सऐप तक का इस्तेमाल कर चोरी किए जा रहे हैं पैसे, ऐसे रहें सेफ

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 7:11 AM IST
अलर्ट! SIM से लेकर वॉट्सऐप तक का इस्तेमाल कर चोरी किए जा रहे हैं पैसे, ऐसे रहें सेफ
ऑनलाइन फ्रॉड से ऐसे खुद को बचाएं.

जानें किन तरीकों को अपनाकर हैकर्स आपके बैंक अकाउंट तक पहुंच जा रहे हैं.. जानें कुछ ऐसे तरीकों के बारें में जिससे डिजिटल फ्रॉड से बचा जा सके..

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 7:11 AM IST
  • Share this:
आजकल के इस डिजिटल जमाने (Digital fraud) में सब चीजें ऑनलाइन होती जा रही हैं. ऐसे में काम जितना आसान हुआ है, उतना ही थोड़ी सी चूक से खतरा भी बढ़ गया है. बैंकिंग सेक्टर तो तेजी डिजिटल को अपना रहा है. साथ ही लोगों के हाथ में बढ़ते स्मार्टफोन से डिजिटल युग को पंख लग रहे हैं. अब तो स्मार्टफोन के जरिए कहीं भी कितने भी रुपये ट्रांसफर करते रहो, या कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping) करते रहो.

पेमेंट करने के लिए डिजिटल का ऑप्शन हमेशा खुला है. डिजिटल के बढ़ते चलन को देखते हुए इसमें फ्रॉड (धोखाधड़ी) भी बढ़ गई है. लिहाजा ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सतर्क रहने की ज़रुरत है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके से जिससे डिजिटल फ्रॉड से बच सकें...

(Jio का नया टैरिफ प्लान: मिल रहा है पहले से कहीं ज्यादा फायदा, यहां चेक करें नई प्लान की लिस्ट)

--सबसे पहले किसी से भी अपने बैंक का पिन कोड, पासवर्ड शेयर ना करें. फर्जी मैसेज से हमेशा सावधान रहें.



--फ्रॉड करने वाले कई बार Whatsapp पर QR कोड शेयर करते हैं. साथ ही मैसेज भी भेजते हैं कि इसके स्कैन करने से आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे. ऐसे किसी भी QR कोड पर कार्ड का नंबर, पिन और ओटीपी कभी शेयर ना करें.

--इसके अलावा कुछ फ्रॉड करने के लिए आपके सिम का इस्तेमाल भी करते है, जिससे उन्हें OTP मिल जाता है. वो मोबाइल कंपनी का कस्टमर केयर बनकर आपसे सिम को एक्टीवेट करने के लिए आपसे सिम कार्ड नंबर मांगते हैं. मगर हमेशा याद रखें कि ऐसी किसी भी मैसेज का ना तो जवाब दें और ना ही किसी लिंक पर क्लिक करें.(ये भी पढ़ें- Airtel का बड़ा ऐलान! अब किसी भी नेटवर्क पर करें Unlimited Free Call, हटा दी FUP लिमिट)

मोबाइल बैंकिंग (mobile banking) ने हमारी जिंदगी को जितना असान बनाया है. उतना ही मुश्किल हो जाता है फ्रौड्स (banking fraud) के बारे में सुनकर फ़ोन बैंकिंग सिस्टम यूज करना. ऐसे में ऐंड्रॉयड यूजर्स अक्सर जालसाजों के निशाने पर रहते हैं.

--साथ ही फ्रॉड करने वाले सोशल मीडिया पर फर्जी बैंक अधिकारी बन कर आपसे आपकी शिकायत सुनने के बहाने अकाउंट डिटेल मांग सकते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि ऐसी स्थिति में बैंक की आधिकारिक साइट से ही फोन नंबर निकाल कर संपर्क करें.

(ये भी पढ़ें-बड़ी खबर! Vodafone-Idea यूज़र्स को राहत, किसी भी नेटवर्क पर करें अनलिमिटेड फ्री कॉल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 6:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर