• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • इन 7 ऐप को फोन में डाउनलोड करने की ना करें गलती, वरना मिनटों में खाली हो जाएगा अकाउंट

इन 7 ऐप को फोन में डाउनलोड करने की ना करें गलती, वरना मिनटों में खाली हो जाएगा अकाउंट

आपकी Whatsapp DP को कौन से लोग देखते हैं इसका आसानी से पता कर सकते हैं.

आपकी Whatsapp DP को कौन से लोग देखते हैं इसका आसानी से पता कर सकते हैं.

कस्टमर केयर फ्रॉड की खबरें आए दिन सामने आती रहती हैं. इस तरह के स्कैम को अंजाम देने के लिए स्कैमर रिमोट कंट्रोल वाले ऐप का सबसे ज्यादा यूज करते हैं.

  • Share this:
    भारत में इंटरनेट यूजर के लिए कस्टमर केयर स्कैम एक बड़ी समस्या बन गया है. कई बार इस तरह के स्कैम में फंसने से लोगों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ जाता है. दरअसल किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर जानने के लिए यूजर उसे Google पर सर्च करते हैं और फिर उसे डायल करते हैं. लेकिन अक्सर Google पर सर्च किया गया कस्टमर केयर नंबर का पहला रिजल्ट फर्जी होता है. जिसे घोटालेबाजों द्वारा ऑपरेट किया जाता है. इन नंबर पर फोन लगाने के थोड़ी देर बाद ही कस्टमर के अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं. ऐसी घटनाएं आए दिन सुनने में आती रहती हैं.

    ये रिमोट कंट्रोल वाले ऐप हैं खतरनाक
    कस्टमर केयर फ्रॉड में सबसे बड़ा हथियार रिमोट कंट्रोल वाले ऐप होते हैं. ये स्कैमर इस तरह के स्कैम को अंजाम देने के लिए मोबाइल यूजर को उनके एंड्रॉइड फोन पर रिमोट डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड करने के लिए मजबूर करते हैं. रिमोट डेस्कटॉप ऐप एंड्रॉइड फोन पर कैसे काम करते हैं, इस बारे में बहुत कम जानकारी दी गई होती है.

    ये भी पढ़ें : सरकार ने किया अलर्ट...! फर्जी Co-WIN ऐप से रहें सावधान, वरना होगा बड़ा नुकसान

    इस तरह देते हैं अंजाम
    ये साइबर ठग लोगों को मैसेज के जरिए एक लिंक भेजते हैं और रिमोट एक्सेस वाले किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिए बोलते हैं लेकिन लोगों को इस बात की भनक तक नहीं लगती है कि ऐप को डाउनलोड करने के बाद उनके फोन का पूरा एक्सेस फ्रॉड के हाथों में चला जाता है. इसके बाद ये स्कैमर फोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू कर देते हैं. इसके बाद UPI लॉगिन करने के दौरान ये फोन में आया ओटीपी जान लेते हैं.

    इन ऐप को फोन में ना करें डाउनलोड
    1. TeamViewer QuickSupport
    2. Microsoft Remote desktop
    3. AnyDesk Remote Control
    4. AirDroid: Remote access and File
    5. AirMirror: Remote support and Remote control devices
    6. Chrome Remote Desktop
    7. Splashtop Personal- Remote Desktop



    ये भी पढ़ें : Samsung आज लॉन्च करेगा 4GB RAM वाला Galaxy M02s, 10 हज़ार से कम हो सकती है कीमत!

    बता दें कि रिमोट कंट्रोल वाले मैलवेयर ऐप नहीं होते, ये बड़े काम के ऐप होते हैं लेकिन जब इनका गलत इस्तेमाल होने लगता है तो काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. जिसके कारण यूजर का अच्छा खासा नुकसान हो जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज