होम /न्यूज /तकनीक /Tweet करते वक्त न करें ये गलतियां, वरना जाना पड़ सकता है जेल, बचना होगा मुश्किल

Tweet करते वक्त न करें ये गलतियां, वरना जाना पड़ सकता है जेल, बचना होगा मुश्किल

ट्वीट करते समय न करें ये गलतियां, वरना जाना पड़ेगा जेल

ट्वीट करते समय न करें ये गलतियां, वरना जाना पड़ेगा जेल

ट्विटर कई मामलों में एक संवेदनशील प्लेटफॉर्म है इसलिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है और अगर आप ट्वीट करते समय लापर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ज्यादातर ट्विटर यूजर्स को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के नियमों की जानकारी नहीं होती.
इसलिए ट्वीट करने से पहले आपको इसके कुछ नियमों के बारे में जानन जरूरी है.
ट्वीटर के नियमों की अनदेखी करना कई बार आपको को महंगा पढ़ सकता है.

नई दिल्ली. दुनिया भर में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर बेहद लोकप्रिय है. करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि ज्यादातर यूजर्स ऐसे होते हैं जिनको ट्वीटर के नियमों की जानकारी नहीं होती. वे ट्विटर पर अकाउंट बनाते समय उसके नियमों को ठीक से नहीं पढ़ते हैं और न ही जानने की कोशिश करते हैं. ऐसे में नियमों की अनदेखी करना कई बार यूजर्स को महंगा पढ़ सकता है. इसलिए अगर आप भी Twitter करते हैं, तो आपको कुछ नियमों के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए.

दरअसल, ट्विटर कई मामलों में एक संवेदनशील प्लेटफॉर्म है इसलिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है और अगर आप ट्वीट करते समय लापरवाही बरतते हैं, तो आपको इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है. इतना ही नहीं आपकी जरा सी लापरवाही आपको जेल तक भेज सकती है और आपके खिलाफ बड़ी कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है.

हालांकि ट्विटर को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करके इससे बचा जा सकता है, तो चलिए आपको बताते हैं कि ट्वीट करते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, जिससे आप किसी मुसिबत में न पड़ें और ट्विटर का सुरक्षित इस्तेमाल कर सकें.

यह भी पढ़ें- फोन में Twitter ऐप से कैसे डाउनलोड करें वीडियो ? जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका

अभद्र भाषा में न करें ट्वीट
अगर आप अपने ट्वीट में किसी खास शख्स के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे ट्वीट पर आईटी नियमों के तहत आप पर कार्यवाही की जा सकती है. इस तरह के ट्वीट करने पर आपको जेल तक जाना पड़ सकता है. इसलिए ट्वीट करते वक्त किसी भी अभद्र भाषा के इस्तेमाल से बचें.

जाति विशेष के खिलाफ टिप्पणी करने से बचें
अगर आप अपने ट्वीट में किसी विशेष जाति या समुदाय के खिलाफ टिप्पणी की करते हैं या फिर जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. इसके लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. ऐसे में आपको ट्वीट करते वक्त किसी के खिलाफ ऐसे शब्दों के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

आपत्तिजनक तस्वीर शेयर न करें
अगर आप ट्विटर के माध्यम से किसी शख्स की आपत्तिजनक तस्वीर शेयर करते हैं, तो भी आप को जेल जाना पड़ सकता है, या फिर कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं. हालांकि, ज्यादातर मामलों में ट्विटर ऐसे ट्वीट खुद ही ब्लॉक कर देता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है और किसी को इसकी जानकारी मिल जाती है तो वह इस मामले पर शिकायत भी कर सकता है जिससे आप पर कार्यवाही हो सकती है.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Tweet, Twitter, Twitter Account

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें