लाइव टीवी

तो क्या कोरोना वायरस की वजह से महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन...

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 12:50 PM IST
तो क्या कोरोना वायरस की वजह से महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन...
एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से फोन में यूज़ होने वाले कुछ पार्ट्स महंगे हो सकते हैं जिसकी वजह से स्मार्टफोन महंगे हो सकते हैं.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से फोन में यूज़ होने वाले कुछ पार्ट्स महंगे हो सकते हैं जिसकी वजह से स्मार्टफोन महंगे हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 12:50 PM IST
  • Share this:
चीन में फैले हुए कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से स्मार्टफोन महंगे हो सकते हैं क्योंकि इसमें यूज़ होने वाले सेमी कंडक्टर पैनल्स (Semi Conductor Panels) के दाम बढ़ सकते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में फैले कोरोना वायरस की वजह से चीन में बनने वाले सेमी कंडक्टर्स में कमी आ सकती है जिसकी वजह से स्मार्टफोन्स की कीमत में इजाफा हो सकता है. चीन में सैमसंग सहित साउथ कोरिया की तमाम टेक फर्म्स काम कर रही हैं.

कंपनियों का कहना है कि इस स्थिति में भी वे अपने प्लांट्स को चलाए रखने की कोशिश कर रही हैं. बता दें कि कोरोना वायरस से अभी तक 490 लोगों की मौत हो चुकी है और 23,000 लोग पूरी दुनिया में इससे प्रभावित हैं. हालांकि, अभी इंडस्ट्री ऑब्ज़र्वर्स का कहना है कि चीन पर शायद इसका लिमिटेड असर ही पड़ेगा क्योंकि वुहान से 800 किलोमीटर दूर सैमसंग का NAND फ्लैश प्लांट अभी भी चल रहा है.

वहीं, इंडस्ट्री के ही कुछ जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कंज्यूमर के सेंटीमेंट्स को बदलेगा जिससे चिप डिमांड में भी कमी आ सकती है. चूंकि सप्लाई और डिमांड दोनों साइड से अनिश्चितता बनी हुई है इसलिए एनालिस्ट्स का मानना है कि चिप की कीमत ऊपर जा सकती है.

इसी तरह से डिस्प्ले पैनल के प्रोडक्शन में भी कमी आ सकती है क्योंकि इसको बनाने के लिए काफी ह्यूमन लेबर की जरूरत होती है. कुछ कंपनियों ने कुछ दिनों तक अपने डिस्प्ले पैनल प्लांट को ऑपरेट न करने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें :-

अमेरिकी दबाव से निपटने की तैयारी, Huawei ने ‘मेड इन यूरोप’ 5G का किया वादा
बड़ी खबर! Twitter पर गलत जानकारी शेयर करने से पहले मिलेगी चेतावनीAirtel का सस्ता प्लान! पाएं अनलिमिटेड कॉलिंग, देखें 10 हजार से ज़्यादा फिल्में
बेहद अलग स्क्रीन के साथ आज लॉन्च होगा Poco X2, मिलेगा जूम वाला कैमरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 12:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर