लाइव टीवी
Elec-widget

बाल दिवस के लिए बच्चों ने बनाया 'Doodle For Google', कल चलेगा विनर का पता

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 3:45 PM IST
बाल दिवस के लिए बच्चों ने बनाया 'Doodle For Google', कल चलेगा विनर का पता
फाइनलिस्ट लिस्ट में से किसी बच्चे द्वारा बनाया गया डूडल

इस साल गूगल डूडल (Google Doodle) की थीम 'When I grow up, I hope...' थी. ये थीम कुछ ऐसी थी जिस पर हिस्सा लेने वाले बच्चों को सोचने के लिए काफी कुछ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 3:45 PM IST
  • Share this:
गुरुवार यानी 14 नवंबर को बाल दिवस (Children's Day) है. इस मौके पर गूगल डूडल (Google Doodle) का विनर कौन होगा इस बात की चर्चा ज़ोरों पर है. गूगल हर साल भारत में स्कूल के बच्चों के लिए डूडल प्रतियोगिता रखती है. इस प्रतियोगिता में बच्चे डूडल बनाते हैं और पहला स्थान पाने वाले यानी नेशनल विनर (Google Doodle National Winner) के डूडल को गूगल होमपेज पर रखा जाता है.

इस साल गूगल डूडल की थीम 'When I grow up, I hope...' थी. ये थीम कुछ ऐसी थी जिस पर हिस्सा लेने वाले बच्चों को सोचने के लिए काफी कुछ था. इस कॉन्टेस्ट को पांच क्लास ग्रुप में करवाया गया था. इनमें से चार ग्रुप को नेशनल फाइनलिस्ट के रूप में माना गया हर फाइनलिस्ट एंट्री को 6 नवंबर तक एंट्री के लिए रखा गया.

गूगल वेबसाइट के लिए ऑफीशियल डूडल का कहना है कि पब्लिक के वोटिंग के आधार पर गेस्ट जज और गूगल पैनल के एक्ज़ीक्यूटिव पांच ग्रुप में से किसी एक विजेता को चुनेंगे. यह प्रतियोगिता पूरे देश में की जाएगी.

ये एंट्री स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी को दिखाएगा. स्टूडेंट्स जो भी डूडल बनाएंगे उसका विवरण देते हुए उन्हें लिखना पड़ेगा कि उन्होंने क्या लिखा है. इससे सेलेक्शन टीम को ये भी समझ आएगा कि जो उन्होंने बनाया है वह लिखी गई बात के मुताबिक है कि नहीं. इनमें से कुछ एंट्री तो भारतीय आर्ट और क्राफ्ट पर काफी फोकस करने वाली थीं जबकि कुछ बिल्कुल पर्सनल थी. गूगल के फाइनलिस्ट एंट्री को यहां देखा जा सकता है...

विनर क डूडल को न सिर्फ गूगल इंडिया के होमपेज पर लगाया जाएगा बल्कि 5 लाख रुपये की स्कॉलरशिप के साथ साथ 2 लाख का टेक्नॉलजी पैकेज और एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा. वहीं चार ग्रुप विनर्स के डूडल को गूगल गैलरी में रखा जाएगा. इन्हें ढाई लाख कॉलेज स्कॉलरशिप, स्कूल में एक लाख टेक्नॉलजी पैकेज ट्रॉफी या मेडल दिया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...