नई फिल्‍में और टीवी शो यहां से करें डाउनलोड, करना होगा बस इतना काम

नई फिल्‍में और टीवी शो यहां से करें डाउनलोड, करना होगा बस इतना काम
कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में नई फिल्‍में ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर रिलीज हो रही हैं.

कोरोना वायरस के डर के कारण घर से नहीं निकल रहे लोगों के लिए फिल्‍में (Movies) और टीवी शोज (TV Shows) एंटरटेनमेंट का सबसे अच्‍छा जरिया बन गए हैं. आइए जानते हैं कि किस तरह से नई फिल्‍में और टीवी शोज को डाउनलोड (Download Films) किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 2:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के कारण लोग अपने घर से निकलने से कतरा रहे हैं. लोगों के लिए घर बैठकर टीवी या मोबाइल पर फिल्‍में (Movies) और वेब सीरीज (Web Series) या टीवी शोज (TV Shows) एंटरटेनमेंट का सबसे अच्‍छा जरिया बन गए हैं. ऐसे में दुनियाभर में फिल्‍में थियेटर के बजाय ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म्‍स (Online Platforms) पर रिलीज हो रही हैं. इन फिल्‍मों को डाउनलोड (Download) करने के तीन तरीके हैं. आप चाहें तो Vimeo या YouTube जैसी फ्री मूवी साइट्स से डाउनलोड कर सकते हैं. दूसरा Torrents का इस्‍तेमाल करके भी फिल्‍में डाउनलोड की जा सकती हैं. वहीं, तीसरा तरीका ऑन-डिमांड सर्विसेस है.

फ्री मूवीज साइट्स से ऐसे डाउनलोड करें अपनी पसंदीदा फिल्‍म
हाल में ऑनलाइन प्‍लेफॉर्म्‍स पर दिल बेचारा, शकुंतला देवी, लूटकेस, गुंजन सक्‍सेना, खुदा हाफिज और सड़क 2 जैसी फिल्‍में रिलीज हुई हैं. अगर इन फिल्‍मों को देखना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि इन्‍हें कैसे डाउनलोड करना है. सबसे पहला तरीका फ्री मूवीज डाउनलोड साइट्स है. इसके लिए Vimeo या YouTube जैसी फ्री मूवी साइट्स ओपन करें. स्‍क्रीन पर सबसे ऊपर Search Bar नजर आएगा. इसमें अपनी पसंदीदा फिल्‍म का नाम लिखें और सर्च टैब पर क्लिक करें. फिल्‍म सर्च होने पर क्लिक करें. अगर फिल्‍म के साथ डाउनलोड का ऑप्‍शन दिखाई दे रहा है तो उस पर क्लिक करें. इसके बाद मूवी क्‍वालिटी और फॉर्मेट सेलेक्‍ट कर डाउनलोड पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- लाखों डिवाइसेज़ पर बड़ा खतरा! ब्लूटूथ के जरिये हैकर के पास पहुंच रहा है आपका पूरा डेटा
ऑन-डिमांड सर्विस के लिए इन साइट पर बनाना होगा अकाउंट


ऑन डिमांड सर्विस के लिए सब्‍सक्रिप्‍शन वेबसाइट पर जाएं. फिर अपना अकाउंट बनाएं. कुछ स्‍ट्रीमिंग सर्विसेस फ्री ट्रायल ऑफर करती हैं, लेकिन इसके लिए भी यूजर्स को भुगतान करना होता है. फिल्‍में ढूंढने के लिए होमपेज को एक्‍सप्‍लोर कर सकते हैं या सीधे सर्च फंक्‍शन का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. अपनी पसंदीदा फिल्‍म मिलने पर देखें कि उसे डाउनलोड करने का ऑप्‍शन दिया गया है या नहीं. डाउनलोड किया जा सकने वाला कंटेट अमूमन HD Format और 4K UHD Format में उपलब्‍ध रहता है. फॉर्मेट सेलेक्‍ट करने के बाद डाउनलोड पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता हो गया Samsung का 64 मेगापिक्सल 4 कैमरे वाला धांसू फोन, बैटरी भी दमदार

टोरेंट से फिल्‍म डानलोड करते समय बरतें अतिरिक्‍त सावधानी
टोरेंट के जरिये डाउनलोड करने के लिए भरोसे के लायक VPN का इस्‍तेमाल बेहद जरूरी है ताकि कॉपीराइट और पायरेसी लॉ की चपेट में आने से बचने के लिए IP Address को छुपाया जा सके. टोरेंट की मदद से फिल्‍म डाउनलोड करते समय काफी सावधानी बरतना जरूरी है ताकि कोई सॉफ्टवेयर साथ में डाउनलोड ना हो जाए. BitTorrent सबसे ज्‍यादा पॉप्‍युलर है. टोरेंट फाइल ऑटोमैटिकली डाउनलोड हो जाती है, बस उस पर डबल क्लिक करना होता है. फिल्‍म डाउनलोड होने के बाद उसे स्‍कैन जरूर कर लें ताकि वो वायरस फ्री हो जाए.

ये भी पढ़ें- 3 हज़ार रुपये सस्ते में पाएं OnePlus के दो दमदार 5G स्मार्टफोन्स, कई खास फीचर्स के साथ मिलेंगे 4 कैमरे

भारत में पायरेसी है अपराध, हो सकती है जेल और जुर्माना
अब हम ये साफ कर देना चाहते हैं कि पायरेसी एक क्रिमिनल ऑफेंस है. सिनेमेटोग्राफी एक्‍ट, 2019 के तहत गलत तरीके से फिल्‍में डाउनलोड करने वाले व्‍यक्ति को 3 साल कैद की सजा हो सकती है. साथ ही 10 रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. देश के पायरेसी लॉ के मुताबिक, कॉपीराइट फिल्‍म को किसी वेबसाइट से डाउनलोड करना या किसी दूसरे की इसमें मदद करना अपराध है. इसमें पहली बार पकड़े जाने पर 6 महीने से तीन साल की जेल हो सकती है. साथ ही 50,000 से 2 लाख रुपये के बीच जुर्माना लगाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज