वोट डालने जाने के लिए इन मतदाताओं को आज मुफ्त में मिलेगी गाड़ी

जानें कैसे आप फ्री गाड़ी की सुविधा पा सकते हैं...

News18Hindi
Updated: April 18, 2019, 7:29 AM IST
वोट डालने जाने के लिए इन मतदाताओं को आज मुफ्त में मिलेगी गाड़ी
जानें कैसे आप फ्री गाड़ी की सुविधा पा सकते हैं...
News18Hindi
Updated: April 18, 2019, 7:29 AM IST
आज लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. चुनाव आयोग ने भी इस चुनाव को सफल बनाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए कई सुविधाएं दी हैं. इसके लिए आयोग ने कई ऐप्स भी लॉन्च किए हैं, जिनसे न सिर्फ आम जन को बल्कि चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने जा रहे प्रत्याशियों को भी जबरदस्त लाभ होगा.

इन ऐप्स में एक कमाल का ऐप है जिसे ख़ास तौर पर दिव्यांग लोगों के लिए बनाया गया है. ऐप का नाम पर्सन्स विद डिसएबिलिटीज (PwD) ऐप है. इस ऐप का दिव्यांग जन नए पंजीकरण के रिक्वेस्ट डालने, पता बदलवाने, अन्य कोई बदलाव करने और अपने आप को दिव्यांग बताने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.



ये भी पढ़ेंः अब WhatsApp चैटिंग के दौरान नहीं ले सकेंगे स्क्रीनशॉट, जल्द आने वाला है फीचर

इसके लिए उन्हें सिर्फ अपना कॉन्टैक्ट डिटेल देना होगा, जिसमें पहली बार वोट देने जा रहे लोगों को अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला, निर्वाचन क्षेत्र डालना होगा. वहीं, अगर पुराने वोटर हैं तो वोटर आईडी के टॉप पर दिए गए EPIC नंबर को डालना होगा. यह जानकारी देने के बाद बूथ लेवल ऑफिसर उन्हें उनके दरवाजे पर सुविधाएं प्रदान कराएगा. इसके अलावा दिव्यांग जन इस ऐप से व्हीलचेयर के लिए भी रिक्वेस्ट डाल सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Google और Apple ऐपस्टोर से हटा TikTok, जानें इससे जुड़ी पांच बातें



यह ऐप गूगल प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और एंड्रॉयड आइसक्रीम सैंडविच से लेकर उसके ऊपर के सभी वर्जन्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है. PwD ऐप मतदान केंद्र की जगह और वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी देगा. इससे दिव्यांग मतदाता अपने घर से मतदान केंद्र तक नि:शुल्क परिवहन का भी फायदा उठा सकते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ेंः स्मार्टवॉच ने बचाई 80 वर्षीय महिला की जान, खुद ही कर एमरजेंसी नंबर पर कॉल
ये भी पढ़ेंः कमाल का है Jio का ये ऐप, इससे एक साथ कर सकते हैं 10 लोगों से बात



 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार