होम /न्यूज /तकनीक /नेटफ्लिक्स, डिज्नी+ और अमेजन जैसे स्ट्रीमिंग सर्विस के बिल को आसानी से करें कम, फॉलो करें ये स्टेप्स

नेटफ्लिक्स, डिज्नी+ और अमेजन जैसे स्ट्रीमिंग सर्विस के बिल को आसानी से करें कम, फॉलो करें ये स्टेप्स

स्ट्रीमिंग सर्विस के बिल को आसानी से करें कम

स्ट्रीमिंग सर्विस के बिल को आसानी से करें कम

इन दिनों बहुत सारी स्ट्रीमिंग सेवाएं उपलब्ध हैं और इन सभी के लिए साइन अप करना आपके जेब पर काफी महंगा पड़ सकता है. इसलिए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नेटफ्लिक्स, डिजनी + और अमेजन प्राइम का सब्सक्रिप्शन महंगा पड़ सकता है.
हालांकि, कुछ ट्रिक्स अपना कर आप सस्ते में इनका मजा ले सकते हैं.
पैसे बचाने के लिए आपको सही प्लानिंग और रोटेशन पॉलिसी अपनानी होगी.

नई दिल्ली. इन दिनों बहुत सारी स्ट्रीमिंग सेवाएं उपलब्ध हैं और इन सभी के लिए साइन अप करना आपके जेब पर काफी महंगा पड़ सकता है. भले ही आप नेटफ्लिक्स, डिजनी + और अमेजन प्राइम के सबसे सस्ते मासिक प्लान खरीदते हों, लेकिन यह इतने भी सस्ते नहीं होते हैं. इसके लिए आपको आपको हर साल 260 यूरो (22, 000 रुपये) से अधिक भुगतान करना होता है. हालांकि, आप इनकी कीमतों को कम कर सकते हैं.

अगर आप भी कम कीमत पर नेटफ्लिक्स, डिजनी + और अमेजन प्राइम जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे इनकी मासिक कीमत को कम कर सकते हैं.

स्ट्रीमिंग सर्विस रोटेट करें.
मासिक रोलिंग सब्सक्रिप्शन की अच्छी बात यह है कि आप हर 30 दिनों में इसे कैंसल कर सकते हैं.इसका इस्तेमाल आप अपने लाभ के लिए कर सकते हैं और एक साथ सभी स्ट्रीमिंग सर्विस का सब्सक्रिप्शन लेने के बजाय आप बार में एक स्ट्रीमिंग सर्विस की मेंबरशिप लें.

यह भी पढ़ें- सस्ता स्ट्रीमिंग प्लान पेश करने के लिए नेटफ्लिक्स ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ की साझेदारी

अपने पसंदीदा शो के रिलीज के आसपास प्लान बनाएं?
सब्सक्रिप्शन खत्म होने से पहले यह सुनिश्चित करें कि अगने महीने आप जो देखना चाहते हैं वह किस स्ट्रीमिंग सर्विस पर उपलब्ध होगा. अगर आप हर महीने Netflix, Disney+ और Amazon Prime देखते हैं, तो आप एक साल में लगभग 263 यूरो खर्च करते हैं, लेकिन सही प्लानिंग करके आप 87 यूरो में अपने पसंदीदी शो देख सकेंगे.

आगे की योजना बनाएं
पैसे बचाने के लिए रोटेशन के आईडिया की प्लानिंग करे. प्लानिंग रोटोशन को कारगर बनाने में बहुत मदद कर सकती है. कैलेंडर रिमाइंडर सेट करें कि आपको कब सब्स्क्रिपशन कैंसल करना चाहिए और आपका महीना कब समाप्त होगा. नेटफ्लिक्स जैसी ऐप्स आपको सब्सक्रिप्शन कभी भी रद्द करने देती हैं और आपको बताती हैं कि 30 दिन कब खत्म होंगे.

यह भी पढ़ें- महंगा पड़ेगा नेटफ्लिक्स का सस्ता ऐड प्लान, ऑफलाइन कंटेंट नहीं देख सकेंगे यूजर्स

यह पता लगाने के लिए कि किस प्लान को रेन्यु करना सबसे अच्छा है, इसके लिए जस्टवॉच और रीलगूड जैसे ऐप देखों. यह ऐप आपको बताती हैं कि आपके पसंदीदा शो कहां दिखाई देंगे और नए एपिसोड उपलब्ध होने पर यह आपको अलर्ट भी भेजते हैं.

ऑफर देखें
कुछ स्ट्रीमिंग प्रोवाइडर्स नियमित रूप से ऑफर प्रदान करते हैं, जो लागत को कम रखने में भी मदद करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप इस तरह के ऑफर पर नजर रखें और फिर सब्सक्रिप्शन हासिल करें.

Tags: Amazon, Netflix, OTT Platform, Tech news, Tech News in hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें