बच्चों के लिए लकड़ी से बना खास इको फ्रेंडली लैपटॉप, दाम भी बेहद किफायती

इको फ्रेंडली wawa laptop को 15-20 साल तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसे सोलर एनर्जी और इलेक्ट्रिक दोनों ही तरह से चार्ज किया जा सकता है. यहां तक कि अगर बच्चे इसकी बॉडी से बोर हो जाएं तो काफी कम कीमत पर उसे रिप्लेस भी करवा सकते हैं...

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 3:13 PM IST
बच्चों के लिए लकड़ी से बना खास इको फ्रेंडली लैपटॉप, दाम भी बेहद किफायती
पेरू कि एक कंपनी ने बच्चों कि लिए इको फ्रेंडली वुडेन का बना लैपटॉप लांच किया है
News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 3:13 PM IST
नई दिल्ली. पेरू की एक कंपनी ने बच्चों के लिए एक खास लैपटॉप का आविष्कार किया है. इस लैपटॉप कि विशेषता ये है कि इसकी बॉडी वुड यानी लकड़ी से बनाई गई है जो कि इको फ्रेंडली (Eco friendly) होने के साथ-साथ इकॉनोमिक रूप से भी बेहद किफायती है. साथ ही इसे लंबे समय तक इस्तेमाल भी किया जा सकेगा. इस लैपटॉप को वावा लैपटॉप (wawa laptop) नाम दिया गया है. पेरू (Peru) की  इस कंपनी के फाउंडर जेवियर क्रास्को (Javier Carrasco) के मुताबिक इस लैपटॉप को 15-20 साल तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा.

इकोफ्रेंडली योजना
पेरू के उत्पादन मंत्रालय (Peruvian Ministry of Production) ने 2017 में इनोवेट पेरू (Innovate Peru) कार्यक्रम के अंतर्गत रेटो बायो (Reto Bio) नाम के एक प्रोग्राम को लांच किया था जिसका मकसद देश के प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग तकनीकी और वाणिज्यिक विकास के लिए किया जाना था. जिससे कि टेक्नोलॉजी को इकोफ्रेंडली बनाया जा सके. इस प्रोग्राम के लिए मंत्रालय ने 34 लाख डॉलर की धनराशि ऐसे उद्यमियों की मदद के लिए मुहैय्या करवाई थी जो बायोटेक, एग्रोटेक और फूडटेक के सेक्टर में काम करते हैं. हालांकि जेवियर की कंपनी ने इस योजना पर 2015 में ही काम शुरू कर दिया था लेकिन उन्हें इस योजना का लाभ भी मिला.

ये है खासियत

इस लैपटॉप कि खासियत सिर्फ इसकी वुडेन बॉडी ही नही है बल्कि हर मामलों में ये अनोखा है. इसे सोलर एनर्जी और इलेक्ट्रिक दोनों ही तरह से चार्ज किया जा सकता है. यहां तक कि अगर बच्चे इसकी बॉडी से बोर हो जाएं तो काफी कम कीमत पर उसे रिप्लेस भी करवा सकते हैं. कंपनी का मकसद इस किफायती वावा लैपटॉप को देश के दूरदराज इलाकों (remote aria) में रहने वाले लोगों और बच्चों तक इसे पहुंचाना है. यह लैपटॉप वजन में भी काफी हल्का है.

2015 में कंपनी ने इसका सिर्फ प्रोटो टाइप लांच किया था और अब 2019 में 2.0 वर्जन के साथ इसे लकड़ी कि बॉडी के साथ बनाया गया है. फ्री लाइनेक्स (free linex) ऑपरेटिंग सिस्टम से संचालित होने वाले इस वावा लैपटॉप को कुछ समय पहले ही में बाजार में उतारा गया है. इस किफायती लैपटॉप की कीमत महज 17 हजार रुपये रखी गई है. हालांकि भारत और एशिया के अन्य देशों में इसे कब तक उतारा जाएगा इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है.

बच्चों के लिए खास तौर पर निर्मित लकड़ी का लैपटॉप

Loading...

इस लैपटॉप को एसबीसी तकनीक से बनाकर वुडेन निर्मित केस में फिट किया है. किसी तरह कि कोई खराबी आने पर इसकी मरम्मत भी आसानी से की जा सकेगी और अगर कोई इसकी बॉडी रिप्लेस करना चाहे तो वो भी बेहद आसान तरीके से की जा सकती है. कम्प्यूटर इंजीनियर और वावा लैपटॉप टेक्नोलॉजी के मैनेजर जेवियर क्रास्को कहते हैं कि हमने सोचा कि क्यों न कुछ ऐसा किया जाए कि लोगों को हमेशा कुछ नया देने की बजाए उन्हें पुराना लौटाया जाए. इसलिए उनकी कंपनी ने सिंगल बोर्ड कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर पहला लैपटॉप बनाया.

क्रास्को कहते हैं, 'हमने खासतौर पर बच्चों को ध्यान में रखकर इसे डिजाइन किया है. छोटी क्लास के बच्चे इसे वजन में हल्का होने के कारण हर वक्त अपने साथ रख सकते हैं और जब ये बच्चे बड़ी क्लास में जाएं तो इसे 3.0 और 4.0 वर्जन के साथ अपग्रेड किया जा सकता है. वुडेन बॉडी होने के कारण यह प्रकृति और मानव इंद्रियों को काफी कम नुकसान पहुंचाएगा.' क्रास्को का कहना है कि वो फिलहाल अभी इसे पेरू से बाहर लॉन्च करने पर विचार नहीं कर रहे हैं इसलिए भारत के बच्चों तक इसे पहुंचने में अभी वक्त लगेगा.

ये भी पढ़ें-  सस्ते में खरीदें iPhone XS, iPhone XR, iPhone 8 से लेकर iPhone 7, ये हैं नई कीमतें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 2:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...