आ रही है टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन से कंट्रोल होगा आपका दिमाग

Elon Musk द्वारा लाई जा रही इस टेक्नोलॉजी के तहत ब्रेन डिसऑर्डर यानी मस्तिष्क के विकारों से जूझ रहे लोगों की मदद की जा सकेगी.

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 11:05 AM IST
आ रही है टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन से कंट्रोल होगा आपका दिमाग
न्यूरालिंक एक ब्रेन-मशीन इंटरफेस को विकसित कर रही है जिससे ह्यूमन ब्रेन और कंप्यूटर को कनेक्ट किया जा सकेगा.
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 11:05 AM IST
हो सकता है कि अगले साल तक ऐसी टेक्नोलॉजी आ जाए कि आपका दिमाग कंप्यूटर या आपके स्मार्टफोन से जोड़ दिया जाए. दुनिया की सबसे मशहूर कंपनियों में से एक टेस्ला के चीफ एग्जिक्यूटिव और स्पेस X के संस्थापक एलन मस्क ने एक नई योजना का ऐलान किया.

एलन मस्क की सीक्रेटिव कंपनी ने सैन फ्रांसिस्को में एक इवेंट के दौरान मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी. इस योजना के तहत ब्रेन डिसऑर्डर यानी मस्तिष्क के विकारों से जूझ रहे लोगों की मदद की जा सकेगी. कंपनी ने बताया कि न्यूरालिंक एक ब्रेन-मशीन इंटरफेस को विकसित कर रही है जिससे ह्यूमन ब्रेन और कंप्यूटर को कनेक्ट किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ेंः 1599 रुपये में लॉन्च हुआ Mi Neckband Bluetooh Earphone, 8 घंटे चलेगी बैटरी

दिमागी बीमारी का होगा इलाज

अगर यह योजना सफल रहती है तो एलन मस्क के मुताबिक तमाम तरह की दिमागी बीमीरियां ठीक की जा सकेंगी. खासकर लकवाग्रस्त लोगों के इलाज में इससे काफी मदद मिलेगी. इसके अलावा और भी तमाम ब्रेन डिसऑर्डर्स को ठीक किया जा सकेगा.



दिमाग में लगाई जाएगी चिप
Loading...

इस तकनीक की मदद से दिमाग में 4X4mm की एक चिप फिट कर दी जाएगी. यह चिप हज़ारों माइक्रोस्कोपिक थ्रेड से कनेक्टेड होगी. इन थ्रेड्स में लगे हुए इलेक्ट्रोड्स न्यूरल स्पाइक्स को मॉनीटर करने में सक्षम होंगे. एलन मस्क के मुताबिक इस  टेक्नोलॉजी के ज़रिये मानव दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ दिया जाएगा, जिससे कंप्यूटर न सिर्फ इंसान के दिमाग को पढ़ पाएगा बल्कि उसे कंट्रोल करने की स्थिति में भी होगा.



अभी तक चूहों पर हुआ है प्रयोग
इस  टेक्नोलॉजी का चूहों और बंदरों पर प्रयोग किया जा चुका है, लेकिन इंसानों पर अभी इसका प्रयोग किया जाना बाकी है. इसे आदमी के मस्तिष्क की स्किन में चिप लगाकर उसे वायर के ज़रिये कनेक्ट किया जाएगा और इन्हें कानों के पीछे फिट किए गए रिमूवेबल पॉड से लिंक किया जाएगा. फिर इसे किसी डिवाइस जैसे कंप्यूटर या स्मार्टफोन से कनेक्ट कर दिया जाएगा जिससे दिमाग की सारी जानकारी को डिवाइस में सेव किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें- Samsung Monsoon Sale आज, टीवी और स्मार्टफोन्स पर मिलेगी 45 फीसदी तक की छूट

Xiaomi का Mi A3 हुआ लॉन्च, 32MP है सेल्फी कैमरा
First published: July 18, 2019, 10:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...