Home /News /tech /

अंतरिक्ष में कार भेजने वाला बना रहा है आग को बेअसर करने वाली ईंटें

अंतरिक्ष में कार भेजने वाला बना रहा है आग को बेअसर करने वाली ईंटें

मस्क ने इन ईंटों को अपना नया व्यापार बताया है. उन्होंने लिखा है कि ये ईंटें बेहद हल्की और सुपर स्ट्रांग होंगी.

    अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क खास तरह की ईंटें बना रहे हैं. जल्द ही लोगों को कम कीमत में फैशनेबल घर बनाने के लिए इन ईंटों को दुनियाभर में बेचा जाएगा. मस्क ने खुद कई ट्विट्स के जरिए इन ईंटों की खासियत के बारे में बताया है. उनका कहना है कि इन ईंटों को LEGO (लेगो)  की तरह एक के ऊपर एक चिपकाया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि इन ईंटों के जरिए एक दिन से थोड़ा ज्यादा वक्त में आसानी से घर की बाहरी दीवार को खड़ा किया जा सकता है.

    ईंटों पर नहीं होगा आग का असर
    मस्क ने इन ईंटों को अपना नया व्यापार बताया है. उन्होंने लिखा है कि ये ईंटें सुपर स्ट्रांग यानी काफी शक्तिशाली होंगी. वजन की बात करें तो ये बेहद हल्की होंगी. इन ईंटों पर आग का कोई असर नहीं होगा. मस्क ने लिखा है कि उनकी ये ईंटे 'फ्लेमप्रूफ' होंगी. इन ईंटों को डिजाइन प्राचीन मिस्त्र से प्रभावित होगा.
    हालांकि मस्क ने अभी यह जानकारी नहीं दी है कि इन ईंटों को कब से बेचा जाएगा? लेकिन उन्होंने इतना जरूर कहा है कि जल्द ही इन ईंटों को मार्केट में उतार दिया जाएगा, यानी ये ईंटे उपलब्ध हो जाएंगी. इन ईंटों को मस्क की बोरिंग कंपनी बना रही है.

    बता दें कि मस्क की ये ही बोरिंग कंपनी अमेरिकी शहरों में वैक्यूम-पावर्ड हाइपरलूप भी बना रही है.  यह वैक्यूम पावर्ड हाइपरलूप लॉस एंजिल्स और शिकागो जैसे शहरों में बनाए जाएंगे.

    कौन हैं एलन मस्क
    एलन मस्क अमेरिकी बिजनेसमैन हैं. वो टेक इंडस्ट्री के लीजेंड माने जाते हैं. वो टेक्नोलॉजी के जरिए दुनिया को बदल रहे हैं. मस्क 1971 में साउथ अफ्रीका में पैदा हुए और बाद में अमेरिका में बस गए. वो स्पेसएक्स और टेस्ला इंक के सीईओ हैं. 1995 में मस्क ने सबसे पहले अपने भाई के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर कंपनी zip2 बनाई.

    इस वक्त मस्क की कई कंपनियां हैं, जो अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही है. ज्यादातर लोग एलोन मस्क को सिर्फ इलेक्ट्रिक कार टेस्ला के लिए ही जानते हैं, लेकिन वो सॉफ्टवेयर से लेकर बोरिंग और स्पेसएक्स कंपनियों के मालिक हैं. मस्क कहते हैं, मैं कॉलेज के वक्त से ही दुनिया को बदलने वाली चीजों में इनवॉल्व होना चाहता था.

    एलोन मस्क की कंपनियां

    टेस्ला
    मार्टिन एबहार्ड ने 2003 में टेस्ला की स्थापना की थी. बाद में साल 2004 में  मस्क इस कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल हुए. इसके बाद वो टेस्ला में सबसे ज्यादा निवेश करने वाले व्यक्ति बन गए. 2008 में मस्क टेस्ला के सीईओ नियुक्त हुए. टेस्ला एडवांस इलेक्ट्रिक कार बनाती है. टेस्ला की नई इलेक्ट्रिक कार मॉडल 3 की सेल 7 जुलाई से शुरू होने वाली है. कार के अलावा टेस्ला इलेक्ट्रिक ट्रक भी बना रही है.

    सोलरसिटी
    सोलरसिटी की स्थापना 2006 में मस्क के भाई लिंडन और पीटर रिव ने की. 2016 में इस कंपनी को मस्क ने खरीद लिया. इस वक्त सोलरसिटी दुनिया में सोलर पैनल मैन्यूफेक्चर करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. सोलरसिटी ने 2016 में रिचार्जेबल बैटरी बनाई. इसका नाम पावरवॉल 2.0 था.


    स्पेसएक्स
    साल 2002 में मस्क ने स्पेसएक्स की स्थापना की. इसका मकसद स्पेस पर जाने वाले रॉकेट और अंतरिक्ष यानों के लागत को कम करना है. इसका हेडक्वाटर कैलिफॉर्निया में है. 2001 में मस्क अपने एडवाइजरों के एक डेलिगेशन के साथ रूस गए. वो वहां से बैलेस्टिक मिसाइल खरीदना चाहते थे और इसे स्पेस पर भेजना चाहते थे. मस्क चाहते थे कि ऐसा करके स्पेस में हरी सब्जियों को उगाने का एक्सपेरिमेंट किया जाए.

    मस्क के इस आइडिया ने लोगों का ध्यान उनकी तरफ आकर्षित किया. लेकिन उन्हें रूस से खाली हाथ लौटना पड़ा. इसके बाद उन्होंने खुद की कंपनी स्पेसएक्स बना ली. मस्क अगले 50 से 100 सालों में करोड़ों लोगों को अंतरिक्ष में बसना चाहते हैं.

    बोरिंग कंपनी
    2016 में जब एलोन मस्क ने लॉस एंजिलिस को ट्रैफिक जाम की समस्या से बचाने के लिए जमीन के नीचे एक टनल नेटवर्क बिछाने की घोषणा का ट्वीट किया. उस वक्त दुनिया को लगा था कि मस्क मजाक कर रहे हैं, लेकिन जनवरी 2017 में जब मस्क ने जमीन के नीचे खुदाई का काम शुरू होने की घोषणा की तब दुनिया को उनकी इस नई कंपनी के बारे में पता चला.

    मस्क अपनी इस बोरिंग कंपनी के तहत जमीन के नीचे नेटवर्क बिछाकर लॉस एंजिलिस के ट्रैफिक को कम करना चाहते हैं.


    Tags: Elon Musk, Tech news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर