लाइव टीवी

5 ऐप्स जिनसे आप बेहतर इंग्लिश सीख सकते हैं, लाखों बार हो चुका है डाउनलोड

News18Hindi
Updated: March 13, 2019, 5:34 PM IST
5 ऐप्स जिनसे आप बेहतर इंग्लिश सीख सकते हैं, लाखों बार हो चुका है डाउनलोड
आज अंग्रेजी की बातें हिन्दी में हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स बता रहे हैं जिनसे आप बेहतर इंग्लिश सीख सकते हैं

आज अंग्रेजी की बातें हिन्दी में हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स बता रहे हैं जिनसे आप बेहतर इंग्लिश सीख सकते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2019, 5:34 PM IST
  • Share this:
आजकल शायद ही ऐसा कोई काम हो जो बिना अंग्रेजी के हो जाए. अंग्रेजी हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. लेकिन हम में से कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अंग्रेजी नहीं बोल पाते जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी उनमें से हैं जो अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए कुछ ऐसे ऐप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं. ये ऐप्स एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूज़र्स के लिए उपलब्ध हैं. #LearnEnglishwithNW18 जानें कौन सी हैं वो ऐप्स.

Hello English: यह ऐप बिना इंटरनेट के भी चलती है. इसमें आप 23 अलग-अलग भाषाओं में अंग्रेजी सीख सकते हैं. अंग्रेजी सीखने के लिए यह बेस्ट ऐप है. इसमें हर लेवल के लोगों के लिए छोटे-छोटे चैप्टर्स दिए गए हैं. इसमें आप गेम के जरिए भी अंग्रेजी सीख सकते हैं.

Memrise: यह ऐप आपको अंग्रेजी सिखाने के लिए क्रिएटिव तरीको का प्रयोग करता है. यह रोज आपको अंग्रेजी का एक शब्द याद कराएगा. इसे आप ऑफलाइन मोड में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अंग्रेजी के शब्दों का सही उच्चारण सीखने के लिए यह सबसे बढ़िया ऐप है.



VIDEO: अंग्रेजी के ट्रेंडिंग वर्ड्स जिन्हें सीखना जरूरी है



Learn Languages busuu: अगर आप अच्छी अंग्रेजी बोलना चाहते हैं तो यह ऐप सबसे बढ़िया है. इसमें बिगिनर से लेकर एडवांस लेवल के लिए लेसन दिए गए हैं जिसके जरिए आप अपनी राइटिंग और स्पोकेन दोनों ही भाषा को सुधार सकते हैं. अपनी भाषा को और मजबूत करने के लिए आप इसमें अंग्रेजी बोलने वाले लोगों से भी बात कर सकते हैं.

Duolingo: आजकल के समय में अंग्रेजी सीखने के लिए यह सबसे बेस्ट ऐप है. इससे आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं. इस ऐप पर आपको बस 20 मिनट का समय देना होगा. इसमें आप रोज 7 नए शब्द सीखते हैं. इस ऐप में दिए गए लेसन यूजर्स के लर्निंग स्टाइल को अडॉप्ट कर लेते हैं. इसमें सभी लेवल के यूजर्स अंग्रेजी सीख सकते हैं.

VIDEO: How are You नहीं ऐसे पूछे लोगों का हालचाल

Babbel Learn Languages: यह ऐप अंग्रेजी सीखने वालों को बेसिक कन्वर्सेशनल स्किल्स के बारे में बताता है. इस ऐप का फोकस लोगों की वोकैबलरी को सही करना के है. यह यूजर्स को फ्रेजेज के जरिए अंग्रेजी सीखने में मदद करती है. यह ऐप 4 अलग-अलग तरीकों जैसे साउंड रिकोगनिशन, पिक्चर रिकोगनिशन, स्पेलिंग और फिल इन दी ब्लैंक्स के जरिए अंग्रेजी सीखने में मदद करता है.

VIDEO: अगर आप भी करते हैं फोन पर बात तो सीख लीजिए ये अंग्रेजी के वर्ड्स
VIDEO: जानें Music से जुड़े 7 इंग्लिश के वर्ड्स और उनको इस्तेमाल करने का तरीका
VIDEO: क्या आप जानते हैं इन ब्रांड्स का सही प्रनन्सीएशन?
VIDEO: क्या आपको मालूम है Toxic का मतलब, देखें Video और जानें इसके बारे में सबकुछ
VIDEO: क्या आप जानते हैं इन ब्रांड्स का सही प्रनन्सीएशन?
VIDEO: अंग्रेजी के पेपर की तैयारी करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान
VIDEO में देखें अंग्रेजी के कौन से शब्द को मिला 2018 के वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 13, 2019, 3:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading