लाइव टीवी

Google ने लॉन्च किया Bolo ऐप, अंग्रेजी सीखने में करेगा मदद

News18Hindi
Updated: March 6, 2019, 6:16 PM IST
Google ने लॉन्च किया Bolo ऐप, अंग्रेजी सीखने में करेगा मदद
इस ऐप दिया नाम की एक एनिमेटेड कैरेक्टर है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है

इस ऐप 'दिया' नाम की एक एनिमेटेड कैरेक्टर है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है

  • Share this:
टेक्नोलॉजी जायंट गूगल ने बुधवार को बोलो नाम का एक नया ऐप लॉन्च किया है जो प्राइमरी ग्रेड के बच्चों को हिन्दी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा. कंपनी ने इस ऐप को सबसे पहले भारत में लॉन्च करते हुए कहा कि यह ऐप उसकी आवाज पहचानने की तकनीक और टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर आधारित है.

कंपनी ने बताया कि इसमें 'दिया' नाम की एक एनिमेटेड कैरेक्टर है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है. यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है. गूगल ने कहा कि यह ऐप बच्चों का कोई डेटा कलेक्ट नहीं करेगा और न ही इसमें विज्ञापन दिखेंगे.

VIDEO: अंग्रेजी के ट्रेंडिंग वर्ड्स जिन्हें सीखना जरूरी है



गूगल इंडिया के प्रोडक्ट मैनेजर नितिन कश्यप ने कहा कि, ‘‘हमने इस ऐप को इस तरह डिजायन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सके. इसके लिए बस 50 एमबी के इस ऐप को इंस्टॉल करना होगा. इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां हैं. इस ऐप को रोज 10-15 मिनट इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है.’’



VIDEO: How are You नहीं ऐसे पूछे लोगों का हालचाल

उन्होंने कहा कि ऐप गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है. यह एंड्रॉयड 4.4 (किटकैट) और इसके बाद के संस्करण वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है. कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस ऐप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में 900 बच्चों पर परीक्षण किया गया है और फिर इसे पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि ऐप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.

ऑफलाइन भी कर सकते हैं इस्तेमाल
इस ऐप को बच्चे ऑफलाइन भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बारे में बताते हुए नितिन कश्यप ने कहा कि कई बार बच्चे डिस्ट्रैक्ट हो जाते हैं और ऑनलाइन कुछ और देखने लगते हैं. इसलिए हमने इसमें ऑफलाइन फीचर भी दिया है.

VIDEO: अगर आप भी करते हैं फोन पर बात तो सीख लीजिए ये अंग्रेजी के वर्ड्स
VIDEO: जानें Music से जुड़े 7 इंग्लिश के वर्ड्स और उनको इस्तेमाल करने का तरीका
VIDEO: क्या आप जानते हैं इन ब्रांड्स का सही प्रनन्सीएशन?
VIDEO: क्या आपको मालूम है Toxic का मतलब, देखें Video और जानें इसके बारे में सबकुछ
VIDEO: क्या आप जानते हैं इन ब्रांड्स का सही प्रनन्सीएशन?
VIDEO: अंग्रेजी के पेपर की तैयारी करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान
VIDEO में देखें अंग्रेजी के कौन से शब्द को मिला 2018 के वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2019, 6:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading