Home /News /tech /

VIDEO: जानें Music से जुड़े 7 इंग्लिश के वर्ड्स और उनको इस्तेमाल करने का तरीका

VIDEO: जानें Music से जुड़े 7 इंग्लिश के वर्ड्स और उनको इस्तेमाल करने का तरीका

आज 'अंग्रेजी की बातें हिन्दी में' हम आपको म्यूजिक से रिलेटेड कुछ वर्ड्स के बारे में बताएंगे कि आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

    जब हमारा मूड खराब होता है या हम परेशान होते हैं तो हम में से ज्यादातर लोग अकेले बैठना पसंद करते हैं, किसी से बात करते हैं तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने मन को हल्का करने के लिए गाने सुनते हैं. इसलिए आज 'अंग्रेजी की बातें हिन्दी में' हम आपको म्यूजिक से रिलेटेड कुछ वर्ड्स के बारे में बताएंगे कि आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

    - सबसे पहला वर्ड है गाना जिसे इंग्लिश में कहते हैं Song कहा जाता है. इसके अलावा इसे Track या फिर Number भी कह सकते हैं. अगर आपकोकहना है कि आपको यह गाना बहुत पसंद है तो आप I like this song or I Like this Track or I like this number कह सकते हैं.

    VIDEO: क्या आप जानते हैं इन ब्रांड्स का सही प्रनन्सीएशन?

    - दूसरा वर्ड है LYRICS यानी गाने के बोल. इसके अलावा तीसरा शब्द है सिंगर यानी गायक, यह मेल और फिमेल कोई भी हो सकता है. फिल्मों में गाने वाले सिंगर्स को प्लेबैक सिंगर कहते हैं यानी पार्श्वगायक वहीं  लोक गीत गाने वाले को फोक सिंगर कहते हैं.

    VIDEO: क्या आपको मालूम है Toxic का मतलब, देखें Video और जानें इसके बारे में सबकुछ

    - Duet जिस गाने या फिर सॉन्ग्स को दो लोग गाते हैं उसे डुएट कहा जाता है. वहीं जिस गाने को सिर्फ एक सिंगर ने गाया हो उसे Solo कहा जाता है. तो अगर कोई आपसे कहता है कि This is a duet. इसका मतलब कि उसे दो सिंगर ने गाया है. इसमें दो मेल भी हो सकते हैं और एक मेल या एक फिमेल या फिर दो फिमेल सिंगर्स ने गाया हो. वहीं अगर कोई कहे कि This is solo Track तो इसका मतलब होगा कि इसे सिर्फ एक सिंगर ने गाया है.

    VIDEO में देखें अंग्रेजी के कौन से शब्द को मिला 2018 के वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब

    ऊपर दिए गए वीडियो में ऐसे ही म्यूजिक से जुड़े कई और शब्द के बारे में भी बताया गया है जिसे आप वीडियो देख कर सीख सकते हैं.

    VIDEO: क्या आप जानते हैं इन ब्रांड्स का सही प्रनन्सीएशन?
    VIDEO: अंग्रेजी के पेपर की तैयारी करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान


     

    Tags: Career Guidance, English Learning, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर