VIDEO में देखें अंग्रेजी के कौन से शब्द को मिला 2018 के वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब

वर्ड ऑफ द ईयर को सिलेक्ट करने वाली टीम के अकॉर्डिंग इसके पहले इस शब्द का इस्तेमाल 2008 में यूके पोस्ट ऑफिस द्वारा कमीशन किए गए YouGov के रिसर्चर्स द्वारा किया गया था

News18Hindi
Updated: February 2, 2019, 1:36 PM IST
News18Hindi
Updated: February 2, 2019, 1:36 PM IST
हम दिन भर में इंग्लिश के कई वर्ड्स बोलते हैं और अगर साल भर की कैल्कूलेशन करें तो ऐसे हजारों वर्ड्स होंगे जिनका हम इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि जिन वर्ड्स को हम बोलते हैं उसमें वर्ड ऑफ ईयर कौन सा है.

कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने 2018 के वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब 'Nomophobia' को दिया है. यह वर्ड No Mobile Phone Phobia अक्षर से मिलकर बना है. इसका मतलब होता है मोबाइल फोन का प्रयोग न कर पाने या बिना मोबाइल फोन के होने के डर.

वर्ड ऑफ द ईयर को सिलेक्ट करने वाली टीम के अकॉर्डिंग इसके पहले इस शब्द का इस्तेमाल 2008 में यूके पोस्ट ऑफिस द्वारा कमीशन किए गए YouGov के रिसर्चर्स द्वारा किया गया था. इसके बाद ये शब्द यूके की मीडिया में दिखने लगा और इसे फिर इसे कैंब्रिज ऑनलाइन डिक्शनरी में जगह मिल गई.



ये भी पढ़ेंः YouTube के इस वीडियो से सीखें इंग्लिश के 101 नए शब्द, तुरंत हो जाएंगे याद

इस साल जोड़े गए शब्दों में Most popular and Suitable, 4 शब्दों को शॉर्टलिस्ट किया गया. इसके बाद कैंब्रिज की ओर से इन चारों वर्ड्स पर वोटिंग कराई गई जिसमें Nomophobia को सबसे ज्यादा वोट मिलने और यह वर्ड ऑफ द ईयर बन गया.

'Nomophobia' के अलावा बाकी के तीन शब्द ecocide, no-platforming और gender gap थे जिनके मतलब कुछ इस तरह से हैं.

Ecocide (इकोसाइड)- इकोसाइड दो शब्द इकोसिस्टम और सूइसाइड से मिलकर बना है. किसी भी इलाके के Natural environment (प्राकृतिक वातावरण को तबाह (Destroy) करने या उसे बहुत नुकसान पहुंचाने को इकोसाइड कहा जाता है.
Loading...

No-Platforming- नो प्लैटफॉर्मिंग का मतलब होता किसी व्यक्ति को अपने विचार या आस्था को सार्वजनिक करने के लिए मंच नहीं मुहैया कराना।

Gender Gap- इसका मतलब होता हैं लिंग के आधार पर भेदभाव यानी स्त्री के साथ अलग व्यवहार और पुरुष के साथ अलग व्यवहार करना.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...