क्या आपको मालूम है Toxic का मतलब, देखें Video और जानें इसके बारे में सबकुछ

वर्ड ऑफ द ईयर की लिस्ट में चार शब्द शामिल किए गए थे जिसमें 'गैसलाइटिंग', 'इनसेल' और 'टेकलैश' भी थे

News18Hindi
Updated: February 3, 2019, 12:38 PM IST
News18Hindi
Updated: February 3, 2019, 12:38 PM IST
'अंग्रेजी की बातें हिन्दी में' के पिछली कहानी में हमने आपको कैम्ब्रिज डिक्शनरी के वर्ड ऑफ द ईयर के बारे में बताया और आज हम आपको ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के 2018 के वर्ड ऑफ द ईयर के बारे में बता रहे हैं कि कैसे Toxic को 2018 का वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया और इसका मतलब क्या है.

Toxic का मतलब जहरीला होता है. इस शब्द को लेकर ऑक्सफोर्ड ने बताया कि साल 2018 में 'टॉक्सिक एअर' से लेकर 'टॉक्सिक पॉलिटिक्स' जैसी चर्चाओं ने इस शब्द को 'वर्ड ऑफ द ईयर' बनाया. साल के शब्द के लिए जिन शब्दों की सूची तैयार की गई थी, उनमें 'टॉक्सिक' के अलावा 'गैसलाइटिंग', 'इनसेल' और 'टेकलैश' शब्द शामिल थे, जिसमें से 'टॉक्सिक' का चयन किया गया.

ये भी पढ़ेंः VIDEO में देखें अंग्रेजी के कौन से शब्द को मिला 2018 के वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब



इस साल टॉक्सिक के साथ केमिकल और मैस्कुलिनिटी शब्द का खूब इस्तेमाल किया गया. ऑक्सफोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार #metoo कैंपेन में 'टॉक्सिक मैस्कुलिनिटी' का खूब इस्तेमाल किया गया.

ये है Toxic का मतलब
Toxic एक विशेषण (adjective) होता है जिसका इस्तेमाल 'जहरीला' के संदर्भ में किया जाता है. बता दें कि अंग्रेजी में पहली बार 'टॉक्सिक' शब्द का प्रयोग 17वीं सदी के मध्य में हुआ था, जो मध्ययुगीन लातिन शब्द 'Toxicus' से आया था. इसका अर्थ 'जहर' या 'जहर से भरा' होता है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर