लाइव टीवी
Elec-widget

इस ऐप से आपका फोन रहेगा सुरक्षित, हर बार बदलता है पासवर्ड

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 6:08 AM IST
इस ऐप से आपका फोन रहेगा सुरक्षित, हर बार बदलता है पासवर्ड
अनलॉक करेगा नया पासवर्ड डालना

फ़ोन की सेफ्टी इस समय सबसे जरूरी चीज हो गई है. अपने फ़ोन को सिक्योर करने के लिए लोग तरह-तरह के ऐप डाउनलोड करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं फोन की सेफ्टी से जुड़ा एक ऐप ऐसा भी है जिसमें हर बार नया पासवर्ड डालना होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 6:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फ़ोन की सेफ्टी इस समय सबसे जरूरी चीज हो गई है. अपने फ़ोन को सिक्योर करने के लिए लोग तरह-तरह के ऐप डाउनलोड करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं फोन की सेफ्टी से जुड़ा एक ऐप ऐसा भी है जिसमें हर बार नया पासवर्ड डालना होता है. यानी जब भी यूजर अपने फोन को अनलॉक करेगा नया पासवर्ड डालना होगा. यानी पासवर्ड कोई दूसरा यूजर देख ले तब भी वो आपके फोन को अनलॉक नहीं कर पाएगा. ये पासवर्ड एक ट्रिक से जुड़ा होता है. जो फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर को ही पता होती है.

ड्रॉइडलॉक ऐप की होगी जरूरत
फोन का पासवर्ड हर बार चेंज करने वाले ऐप का नाम ड्रॉइडलॉक (DroidLock) है. ऐप में लॉक के जुड़े कई फीचर्स दिए हैं. यानी फोन को डेट ऑफ बर्थ, टाइम, बैटरी परसेंट के साथ कई दूसरी तरह से लॉक किया जा सकता है. जैसे, आप फोन लॉक के लिए टाइम सिलेक्ट करते हैं तब फोन अनलॉक करने के लिए स्क्रीन पर दिखने वाला टाइम ही फोन का पासवर्ड होगा. इसी तरह, बैटरी परसेंट को सिलेक्ट करते हैं तब फोन की बची हुई बैटरी का प्रतिशत पासवर्ड का काम करेगा. इस ऐप को APK फाइल की मदद से इन्स्टॉल करना होगा.

ऐसे काम करेगा ऐप

ड्रॉइडलॉक (DroidLock dynamic lockscreen) ऐप को फोन में इन्स्टॉल करें. अब ऐप पर आने वाले डिस्क्लेमर को स्किप करें. इसके बाद एक मास्टर पिन सेट करें. एक सवाल का जवाब दें और अपना ई-मेल आई डाल दें. यदि आप कभी पासवर्ड भूल जाएंगे तब सवाल की मदद से उसे रिकवर या रिसेट कर पाएंगे.

>> अब ऐप को कुछ परमिशन देकर आगे बढ़ जाएं. अब ऐप का इंटरफेस आपके सामने आ जाएगा. यहां टाइम, डेट, बैटरी के साथ अन्य कैटेगरी नजर आएंगी. आप किसी भी कैटेगरी का लॉक सिलेक्ट कर सकते हैं. इसे ऑन करने के लिए ऐप के टॉप राइट की तरफ एक लॉक का लोगो होगा जिसे ऑन करना होगा.

>> अब मान लीजिए आपको बैटरी प्रतिशत का लॉक सेट करना है तब बैटरी वाली कैटेगरी वाला लॉक ऑन कर लें. आपके फोन का पासवर्ड बैटरी का परसेंट हो जाएगा. अब आप जब भी फोन अनलॉक करेंगे तब आपको बैटरी का परसेंट पासवर्ड में दो बार डालना होगा. जैसे बैटरी का परसेंट 54 है. तब पासवर्ड 5454 होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 6:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...